Move to Jagran APP

MP: 'पेपर लीक की झूठी अफवाह फैलाई गई', 10वीं की हिंदी परीक्षा का गलत प्रश्नपत्र वायरल होने पर प्रशासन सख्त

मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है इसी बीच सोशल मीडिया पर कक्षा 10वीं का एक प्रश्न पत्र वायरल करके अफवाह फैला दी गई कि पेपर लीक हो गया है लेकिन जांच के बाद पता चला कि वह फर्जी पेपर था। इसके बाद प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि जिस किसी ने भी पेपर लीक की अफवाह फैलाई है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 05 Feb 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
बोर्ड का फर्जी पेपर सोशल मीडिया पर वायरल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
पीटीआई, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में प्रशासन ने उन अफवाहों का खंडन किया कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा का हिंदी पेपर सोमवार को परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर लीक हो गया था। साथ ही, प्रशासन ने परीक्षा पेपर के बारे में फर्जी खबर फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी।

मीडिया से बात करते हुए, जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) मंगलेश कुमार व्यास ने कहा कि प्रशासन की जांच से पता चला है कि सोशल मीडिया पर 10वीं कक्षा का हिंदी पेपर लीक होने की खबरें फर्जी थीं।

वायरल पेपर की हुई जांच

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारी ने कहा, "जब हमने सोशल मीडिया पर सामने आए प्रश्नपत्र की वास्तविक प्रश्नपत्र से तुलना की तो कोड और प्रश्न मेल नहीं खा रहे थे।" डीईओ ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व पेपर लीक को लेकर फर्जी खबरें फैला रहे हैं, उनके खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जायेगी।

49 हजार छात्रों ने दी परीक्षा

साथ ही, अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई। अधिकारी ने बताया कि इंदौर में 137 केंद्रों पर लगभग 49,000 छात्र परीक्षा दे रहे हैं और इनमें से 21 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है और इन स्थानों पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: Public Examination Bill 2024: 'एक करोड़ का जुर्माना और 10 साल की जेल', नकल पर नकेल के लिए क्या है नया कानून?

यह भी पढ़ें: धोनी पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाने वाले रिटायर्ड IPS अधिकारी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, मद्रास हाई कोर्ट की सजा पर लगाई रोक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।