Move to Jagran APP

MP News: कोदो-कुटकी पर 4290 रुपये प्रति क्विंटल के दर से मिलेगी MSP, किसानों के लिए मोहन यादव सरकार ने की कई घोषणाएं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज कृषि मंडी में आयोजित श्री अन्न उत्सव और किसान सम्मान समारोह में भाग लिया। इस दौरान सीएम यादव ने किसानों के लिए कई अहम घोषणाएं भी कीं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कोदो-कुटकी को एमएसपी पर खरीदने जा रही है और हम उस पर अलग से अनुदान देंगे। सीएम यादव ने लाड़ली बहना योजना के बारे में भी बात की।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sat, 29 Jun 2024 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:10 PM (IST)
मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को कृषि उपज मंडी में श्री अन्न उत्सव और किसान सम्मान समारोह में शामिल हुए।

जागरण न्यूज नेटवर्क, बालाघाट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को बालाघाट जिले में नक्सलियों के खिलाफ बहादुरी से लड़ने के लिए दो पूर्व सैनिकों सहित 28 सैनिकों को 'आउट ऑफ टर्न प्रमोशन' दिया है। मुख्यमंत्री ने इस बहादुरी के लिए जिले के सभी सैनिकों को बधाई दी और कहा कि उन्होंने काफी हद तक नक्सलियों को नियंत्रित किया है।

इस दौरान सीएम यादव ने कहा कि हमारे सैनिकों ने बालाघाट में विभिन्न नक्सल अभियानों में बहादुरी से अपनी भूमिका निभाई है। आज मुझे खुशी हो रही है कि 26 सैनिकों और दो पूर्व सैनिकों को पदोन्नति दी गई है। उन्होंने कहा कि बालाघाट में सभी प्रकार के सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, एसएएफ सैनिकों, हॉक फोर्स और भारत सरकार की सीआरपीएफ की तीन बटालियनों की 18 कंपनियां यहां हैं।

श्री अन्न उत्सव में कई योजनाओं का एलान

बालाघाट में सैनिकों को पदोन्नति देने के बाद सीएम यादव ईतवारी बाजार के कृषि उपज मंडी में श्री अन्न उत्सव और किसान सम्मान समारोह में शामिल हुए। यहां उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कई अहम घोषणाएं कीं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम यादव ने कहा कि सरकार जल्द किसानों से कोदो-कुटकी की फसल एमएसपी के आधार पर खरीदेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार न सिर्फ मोटा अनाज उगाने वाले किसानों से 4290 रुपये प्रति क्विंटल के दर पर कोदो-कुटकी खरीदेगी बल्कि अनुदान भी देगी। मुख्यमंत्री ने बालाघाट में एक्सीलेंस कॉलेज खोलने की भी घोषणा की। मध्य प्रदेश शासन की लाडली बहना योजना के तहत मुख्यमंत्री ने पांच जुलाई को बहनों के खातों में राशि डालने की बात कही।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने किसानों की ब्याज माफी के तहत घोषणा करते कहा कि जिले के 32 हजार 161 किसानों की 41 करोड़ की राशि का ऋण माफ किया जाएगा।

हमारे वादे पर कांग्रेस के पेट में दर्द क्यों?

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे वादे पर कांग्रेस का पेट दुखता है। पांच सालों के अंदर इस राशि से भी अधिक में धान व गेहूं खरीदा जाएगा। हर साल फसल खरीदने की दर बढ़ाई जाएगी। संकल्प पत्र को पूरा करने की गारंटी मध्य प्रदेश सरकार की है। किसी को कोई कमी नहीं आएगी।

वहीं, सिवनी में गोवंश हत्या के मामले के बाद प्रदेश में बने हालातों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गोवंश के मामले में सरकार कोई कोताही नहीं बरतेगी। उन्होंने कहा, चरनोई भूमि पर अतिक्रमण हो रहे हैं। प्रशासन अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करें, ताकि किसान चरनोई में अपने मवेशी चरा सकें। अब लाचार-परेशान गो माता जंगल-जंगल नहीं भटकेगी। ऐसी गो माताओं के लिए जो पंचायत गोशाला बनाना चाहती है, सरकार उसमें मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि पिछले महीने गोवंश को लेकर चलाए गए अभियान में सरकार ने 7500 गो माताएं मुक्त कराईं। एक हजार अपराधियों को बंदी बनाया गया और 100 से ज्यादा वाहन जब्त किए गए। ये अभियान जारी रहेगा। गो माता पर कोई आक्रमण करे, सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

मुख्यमंत्री ने जांबाजों का किया सम्मान

पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने एक अप्रैल 2024 को लांजी के पितकोनी के जंगल में दो हार्डकोर नक्सलियों को ढेर करने वाले 28 जवानों को बारी-बारी से बैच लगाकर क्रम से पूर्व पदोन्नति दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में पांच सालों में जांबाजों ने जो साहस व वीरता का परिचय दिया है, वह सम्मान के योग्य है। पांच साल में 19 नक्सलवादियों को मार गिराया है। मारे गए नक्सली ऐसे-वैसे नक्सली नहीं थे बल्कि उन पर तीन करोड़ से अधिक का इनाम था। कुछ तो हार्डकोर व कमांडर स्तर के नक्सली थे।

इस मौके पर डीजीपी सुधीर सक्सेना, आईजी संजय कुमार, डीआईजी मुकेश श्रीवास्तव, एसपी समीर सौरभ, सांसद भारती पारधी, पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन, पूर्व विधायक रामकिशोर कावरे, विधायक राजकुमार कर्राहे, गौरव पारधी, विवेक विक्की पटेल, मधु भगत, पूर्व विधायक प्रदीप जायसवाल, नपाध्यक्ष भारती ठाकुर सहित अन्य मौजूद रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.