Move to Jagran APP

MP News: मोबाइल पर बस एक क्लिक से सड़कें होंगी चकाचक, 'लोकपथ' एप इंस्टॉल कर भेजें फोटो; 7 दिन में होगी कार्रवाई

वर्तमान में लोकपथ एप को नीचे दिए गए क्यूआर कोड और लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है। जल्द ही यह एप एंड्रॉयड फोन के लिए प्लेस्टोर और आईओएस फोन के लिए एप स्टोर पर उपलब्ध होगी। लोकपथ एप में रजिस्टर्ड सड़कों के पॉट होल/पेच का फोटो लेकर डालने पर शिकायत निराकरण के लिए सीधे संबंधित अधिकारी को पहुंच जाएगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 02 Jul 2024 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:57 PM (IST)
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार (2 जुलाई) को 'लोकपथ एप' लॉन्च किया है। (जागरण)

जागरण न्यूज नेटवर्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार (2 जुलाई) को 'लोकपथ एप' लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप के जरिए कोई भी नागरिक गड्ढायुक्त और टूटी सड़कों की फोटो-वीडियो सीधे लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) को आसानी से भेज सकेगा। इस एप पर दर्ज शिकायत की जवाबदेही भी तय होगी। मोबाइल एप की लॉन्चिंग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 40 हजार किलोमीटर में लोक निर्माण विभाग सजगता से यह मौका न लाए कि कोई फोटो खींचना पड़े।

अब 7 दिनों में होगी गड्ढों की मरम्मत

सीएम यादव ने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि लोकनिर्माण विभाग जिस प्रकार से अच्छे काम, नवाचार कर रहा है, नवीन तकनीकी होती इसीलिए है। जितना हम नई तकनीक के माध्यम से इंवॉल्वमेंट में आयेंगे, हमारा उनसे संपर्क होगा, उतना ही जनता के कल्याण के लिए नए-नए रास्ते खुलते जाएंगे। ऐसे में ये नवाचार लोकनिर्माण विभाग के लिए भी फलदायी और सरकार के लिए भी शुभदायी हो। मेरी अपनी ओर से आप सबको बधाई...।"

सीएम मोहन यादव ने PWD को लेकर कही ये बात

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता की ओर से आप सभी को बताना चाहूंगा। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के हमारे सारे मित्र यहां मौजूद हैं। आप सब इस बात को लोगों तक पहुंचाएं। मैं विभाग से कहूंगा कि गड्ढे हो और कोई फोटो खींच कर दे अच्छी चीज है लेकिन उससे भी अच्छी बात ये है कि गड्ढे ही ना हो। 40 हजार किलोमीटर में आप अपनी सजगता से यह मौका ना लाए की कोई फोटो खींचना पड़े।

उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि ये सेवा ऐसी है जिसका कोई उपयोग न करें तो ज्यादा अच्छा है। हमारी सजगता से यह सारी बातें आती हैं। हम सब जानते हैं बारिश का समय है डामर और पानी की आपस में दुश्मनी है। डामर वाली सड़क के ऊपर जब कहीं जल भराव की स्थिति बनेगी या कोई भारी वाहन उससे गुजरता है तो वहां तो निकल जाता है लेकिन उसकी कीमत सड़क को चुकानी पड़ती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ऐसे प्रबंधन करेंगे कि भविष्य में ऐसी सारी समस्याओं का समाधान आसानी से कर पाएं।

शुभारंभ अवसर पर विभागीय मंत्री राकेश सिंह और विभागीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

'लोकपथ एप' पर कैसे कर सकते हैं शिकायत?

'लोकपथ एप' को मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। लोकपथ मोबाइल ऐप को लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है। मोबाइल फोन में ऐप को खोलकर ऐप में रजिस्टर्ड सड़कों के पॉट होल/पेच का फोटो लेकर डालने पर शिकायत निराकरण के लिए सीधे संबंधित अधिकारी को पहुंच जाएगी। अधिकारी द्वारा सात दिवस की समय सीमा में इस पॉट होल/पेच का सुधार कार्य कर एप से निराकरण दर्ज किया जाएगा, जिसकी सूचना मोबाइल पर शिकायतकर्ता को प्राप्त हो जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.