Move to Jagran APP

MP School Exam: चुनाव खत्म! अब परीक्षा का दौर शुरू, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कल से शुरू होंगे एग्जाम

MP School Exam मध्य प्रदेश में चुनाव हो चुके हैं और नई सरकार अब एमपी की बागडोर संभालने के लिए तैयार है। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चौथी और आठवीं क्लास की छमाही परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होने जा रही हैं। वहींअर्द्धवार्षिक परीक्षा 6 दिसंबर से 16 दिसंबर तक परीक्षाएं होगी। परीक्षा को लेकर आधिकारिक घोषणा हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
परीक्षा से संबंधित राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है

जेएनएन, भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनाव हो चुके हैं और नई सरकार अब एमपी की बागडोर संभालने के लिए तैयार है। इसी क्रम में चुनाव के बाद परीक्षा का दौर भी शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चौथी और आठवीं क्लास की छमाही परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होने जा रही हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस बाबत परीक्षा की तारीख की घोषणा की। यह परीक्षा 28 दिसंबर चक चलेंगी।

ज्ञात हो, ये परीक्षाएं छह नवंबर से शुरू होनी थीं। लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण इन्हें कुछ समय के लिए टाल दिया गया। अब परीक्षा से संबंधित राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है।

16 तारीख से शुरू होंगी 9वीं से 12वीं की परीक्षा 

कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी जारी की गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा 6 दिसंबर से 16 दिसंबर तक परीक्षाएं होगी। बताया जा रहा कि 6 दिसंबर से 15 दिसंबर तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक कक्षा 9वीं एवं 10 वीं की परीक्षा आयोजित होंगी। जबकि कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं की परीक्षाएं 6 दिसंबर से 16 दिसंबर तक दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होंगी।

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार नवंबर तक के पाठ्यक्रम एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से जारी अंक योजना के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 6 दिसंबर से आयोजित अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के दौरान ही 16 दिसंबर तक प्रायोगिक विषयों की परीक्षाएं होंगी। जिसे स्कूल के प्राचार्य अपनी सुविधाओं के अनुसार आयोजित करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Assembly Results: राज्यों के चुनाव में बढ़ा भाजपा का वोट प्रतिशत लोकसभा चुनाव में विपक्ष की बढ़ाएगा सिरदर्दी

यह भी पढ़ें- UP Holiday List: यूपी में साल 2024 का अवकाश कैलेंडर जारी, एक साथ मिलेंगी इतनी छुट्टियां, पढ़ें पूरी जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।