Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Weather: मध्यप्रदेश में बारिश का कहर, कहीं टूटा पुल तो कहीं गिरी बिजली; मौसम विभाग की लोगों से खास अपील

MP Weather मध्यप्रदेश में भारी बारिश से कई शहरों में कहर मचा है। इंदौर में तो हालात और खराब है यहां बीते 24 घंटों में 7 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है। इंदौर में बारिश ने बीते 61 सालों को रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले 1962 में 6.6 इंच बारिश हुई थी। बारिश के चलते इंदौर में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:46 PM (IST)
Hero Image
MP Weather मध्यप्रदेश में भारी बारिश का कहर।

भोपाल, जेएनएन। मध्यप्रदेश के कई जिलों में कई दिनों से बारिश के लिए तरस रहे लोगों की आखिरकार इंद्र देवता ने सुन तो ली, लेकिन अब यही बारिश आफत बन गई है। भारी बारिश से कई शहरों में कहर मचा है। इंदौर में तो हालात और खराब है, यहां बीते 24 घंटों में 7 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है।

इंदौर में पुल टूटा, स्कूलों में छुट्टी घोषित

इंदौर में बारिश ने बीते 61 सालों को रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले वर्ष 1962 में 6.6 इंच बारिश हुई थी। बारिश के चलते इंदौर कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। 

वहीं, मऊगंज के एक स्कूल परिसर में आकाशीय बिजली गिरने से कई छात्र घायल हो गए। बिजली गिरने से 11 बकरी और 3 गाय की मौत हो गई।

मोरटक्का में नर्मदा नदी का पुल जलमग्न

बारिश से जलस्तर ज्यादा होने के कारण इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के 22 गेट भी खोल दिए गए। पानी की मात्रा बढ़ने से मोरटक्का में नर्मदा नदी का पुल जलमग्न हो गया है और पुल के ऊपर कई फीट पानी बह रहा है।

रतलाम में रेलवे ट्रैक ठप्प

रतलाम में भी बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। यहां हालत ऐसी है कि भारी बारिश से रतलाम के दाहोद सेक्शन में रेलवे ट्रैक पर चट्टान गिर गया और एक ट्रेन का इंजन डिरेल हो गया।

 

छिंदवाड़ा में भी माचागोरा बांध के गेट खोले गए

छिंदवाड़ा के हाल भी बाकी जिलों की तरह हैं। यहां भारी बारिश के कारण माचागोरा बांध में जलस्तर बढ़ गया है और इसके चलते बांध के 8 गेट खोलने पड़े हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Update: तेजी से बदलेगा मौसम, पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें कैसे रहेंगे आने वाले दो दिन

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

राज्य के कई जिलों में हो रही भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने आम लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने लोगों से जलभराव वाले क्षेत्रों और कच्चे इलाकों में जाने से मना किया है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें