Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Petrol-Diesel Rate Today: 14 दिन में 12वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें मध्‍य प्रदेश के इन शहरों में नए रेट

MP Petrol Diesel Rate Today 4 April 2022 देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। नई कीमतों के अनुसार मध्‍य प्रदेश के इंदौर में पेट्रोल 116.43 रुपये और डीजल 99.57 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। भोपाल जबलपुर और शहडोल का भी यही हाल है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 04 Apr 2022 09:17 AM (IST)
Hero Image
MP Petrol Diesel Rate Today: मध्‍य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, जबलपुर और शहडोल में पेट्रोल और डीजल के नए दाम

इंदौर, जेएनएन। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। धीरे-धीरे ईंधन की कीमतें महंगाई की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए उत्सुक हैं। दोनों ईंधनों में सोलह-सत्रह रुपये का अंतर है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम जनजीवन पर भारी असर डाला है, लेकिन लोगों के पास आह निकालने के अलावा अन्‍य कोई विकल्प नहीं बचा है।

इंदौर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

इंदौर में पेट्रोल 116.43 रुपये और डीजल 99.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 44 पैसे और डीजल की कीमत में 41 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। डीजल के दाम 100 रुपये से महज 43 पैसे दूर हैं। यह दूरी इतनी कम है कि इसे सौ रुपये ही माना जा रहा है। ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर भंवरकुआं निवासी ट्रांसपोर्टर वासुदेव पटेल का कहना है कि कोरोना महामारी ने दो साल से कारोबार ठप कर रखा था। अब अगर किसी तरह हम संभले तो डीजल की महंगाई हमारी जान ले रही है। बैंक की किस्त चुकाना मुश्किल हो गया है। ट्रैवल्स बिजनेसमैन रमेशचंद्र परिहार का कहना है कि पेट्रोल-डीजल दोनों के दाम बढ़ने से हमारा कारोबार प्रभावित हो रहा है। हर दौरे पर कार या टैक्सी का किराया बढ़ाने की स्थिति होती है और सवारी के साथ विवाद होता है।

भोपाल में नए रेट

तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। सोमवार को पेट्रोल का भाव पिछले दिन की तुलना में 44 पैसे बढ़कर 116.38 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, डीजल भी 41 पैसे उछलकर 99.49 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पिछले 14 दिनों में बारहवीं बार तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस दौरान पेट्रोल-डीजल के दाम में नौ गुना 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। सोमवार को पेट्रोल कंपनियों में 40 पैसे की तेजी आई, जिससे उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली। ये बढ़ी हुई कीमतें सोमवार सुबह छह बजे से प्रभावी हो गईं। तेल कंपनियों द्वारा लगातार कीमतों में बढ़ोतरी के कारण दो सप्ताह में पेट्रोल 9 रुपये और डीजल 8.63 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। इससे पहले करीब साढ़े चार माह तक पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे थे।

जबलपुर में कितने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

जबलपुर में पेट्रोल के दाम 44 पैसे तो डीजल के 41 पैसे बढ़ गए हैं। इसी तरह पेट्रोल 116 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है। जबकि एक लीटर डीजल का रेट 99 रुपये 52 पैसे हो गया है।

चौदह दिनों में बारहवीं की वृद्धि के बाद जबलपुर में पेट्रोल 9 रुपये 17 पैसे और डीजल में 8 रुपये 64 पैसे की वृद्धि हुई है। तेल कंपनियां अपना अरबों का घाटा पूरा करने के बहाने दालों में नमक की तरह हर दिन डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ा रही हैं। दो हफ्ते के भीतर डीजल के लिए पेट्रोल के दाम साढ़े नौ रुपये से ज्यादा बढ़ गए हैं। इन बढ़ोतरी से कंपनियों ने कितना नुकसान एडजस्ट किया है, इसकी जानकारी आम आदमी को नहीं मिल रही है। उन्होंने सरकारों और पेट्रोलियम कंपनियों की इच्छाओं को अपनी मजबूरी मान लिया है। डीजल और पेट्रोल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से अन्य उत्पादों की कीमतों पर भी असर पड़ना तय है। घर में राशन, अनाज और सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञों की राय है कि डीजल-पेट्रोल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से माल ढुलाई बढ़ेगी और इसका प्रतिकूल असर उपभोक्ता-बाजार के अन्य उत्पादों पर पड़ेगा। जैसे-जैसे मध्यम वर्ग की आय स्थिर रहती है, बढ़ती मुद्रास्फीति दर का आर्थिक संरचना पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

शहडोल में कितने बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार सुबह छह बजे एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को पेट्रोल 44 पैसे और डीजल 41 पैसे महंगा हो गया है। शहडोल में पेट्रोल की कीमत 118 रुपये 84 पैसे हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 101 रुपये 77 पैसे हो गई है। तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा रही हैं, जिससे आम लोगों की परेशानी बढ़ रही है। ऐसे में हर दिन कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है। बता दें कि आज से 14 दिन पहले 22 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई थी, तब से यह सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें