Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश में रेलवे ट्रैक पर विस्फोटक लगाने के आरोप में एक गिरफ्तार, कई एजेंसियां जांच में जुटीं

मध्य प्रदेश में खंडवा-बुरहानपुर रेलवे ट्रैक पर 18 सितंबर को सागफटा स्टेशन के पास डेटोनेटर रखने के मामले में आरपीएफ ने 38 वर्षीय मोहम्मद साबिर को गिरफ्तार किया है। गैंगमैन मोहम्मद साबिर पर घटना के बाद से ही जांच एजेंसियों को संदेह था। रेलवे के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि उससे पूछताछ में घटना का सच सामने आ सकेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश में रेलवे ट्रैक पर डेटोनेटर लगाने के आरोप में एक गिरफ्तार

जेएनएन, खंडवा। मध्य प्रदेश में खंडवा-बुरहानपुर रेलवे ट्रैक पर 18 सितंबर को सागफटा स्टेशन के पास डेटोनेटर रखने के मामले में आरपीएफ ने 38 वर्षीय मोहम्मद साबिर को गिरफ्तार किया है। सिमी के सक्रिय केंद्र खंडवा के रहने वाले साबिर पर रेलवे के डेटोनेटर चुराने का प्रकरण दर्ज किया गया है। सेना की विशेष ट्रेन को डिरेल करने का षड्यंत्र रचने की आशंका के चलते रेलवे, आइबी, एनआइए, एटीएस जैसी जांच एजेंसियां गहन जांच में जुटी हैं।

आशंका जताई जा रही है कि यदि ट्रैक पर रखे गए सभी 10 डेटोनेटर की ट्रेन से दूरी कम होती और सभी एक साथ रखे होते तो बड़ा हादसा हो सकता था। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से बेलगाम (कर्नाटक) जा रही बीजीएम ट्रेन में बड़ी संख्या में सैनिक, सेना के वाहन और बारूद लदा था।

जांच एजेंसियों को संदेह था

गैंगमैन मोहम्मद साबिर पर घटना के बाद से ही जांच एजेंसियों को संदेह था। दो दिन तक कड़ी पूछताछ के बाद अब रेलवे द्वारा यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि एक्सपायर डेटोनेटर साबिर के पास कहां से पहुंचे और सेना की विशेष ट्रेन के नीचे इन्हें लगाने का उसका उद्देश्य क्या था। न्यायालय ने सोमवार को उसको 25 सितंबर तक आरपीएफ को रिमांड पर सौंपा है।

रेलवे के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि उससे पूछताछ में घटना का सच सामने आ सकेगा। सुरक्षा एजेंसियां यह भी पता लगाने में जुटी हैं कि उसके संपर्क में कौन-कौन लोग थे। गौरतलब है कि रेलवे ट्रैक पर विस्फोट होने के चलते लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी थी, जिससे बड़ा हादसा टल गया था।

देशभर में बढ़ रही रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़

सिमी का गढ़ रहा है खंडवामध्य प्रदेश का खंडवा जिला प्रतिबंधित संगठन सिमी (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया) का गढ़ व अन्य इस्लामिक आतंकी संगठनों की गतिविधियों का केंद्र रहा है। आरोपित मोहम्मद साबिर के इसी जिले का निवासी होने से एजेंसियां सतर्क हैं। बताया जाता है कि देशभर में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ और ट्रेनों को डिरेल करने की कोशिशों के कारण रेलवे और सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले को अत्यंत गंभीरता से लिया है।

रेलकर्मी मोहम्मद साबिर के विरुद्ध अपराध दर्ज किया गया है। उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। डेटोनेटर चोरी करने और सेना की ट्रेन को निशाना बनाने के उद्देश्य सहित अन्य ¨बदुओं पर जांच जारी है। - संजीव कुमार, इंस्पेक्टर, आरपीएफ, खंडवा

रेलवे स्टेशनों की सीमा में शुरू हुआ 'ऑपरेशन कवच'

कानपुर में ट्रेनों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। साबरमती और का¨लदी एक्सप्रेस की घटना पहले से ही पुलिस के लिए चुनौती थी, सरसौल के प्रेमपुर में रेल ट्रैक पर सिलिंडर रखकर एक और चुनौती साजिशकर्ताओं ने दे दी। ऐसे में रेलवे ने अब रेलवे स्टेशनों की सीमा में आपरेशन कवच चलाया है। अभियान के तहत जीआरपी, आरपीएफ, रेलवे और पुलिस टीमें मिलकर अराजकतत्वों का डाटा जुटाएंगी। हाईवे या फिर मुख्य मार्गों के पास के रेलवे स्टेशनों पर खास नजर रखी जा रही है।