Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भोपालवासियों को भा रहे हैं तड़केदार पंजाबी व्‍यंजन, दक्षिण भारतीय जायके के भी हुए दीवाने

भोपाल में 4 से 13 मार्च तक पंजाबी फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। बड़ी संख्‍या में लोग पंजाबी व्‍यंजन छोले भटूरे अमृतसरी कुलचे राजमा चावल सरसों दा साग मक्के दी रोटी का लुत्‍फ उठा रहे हैं। वहीं होटल पलाश में साउथ इंडियन व्‍यंजनों का जायका ले रहे हैं।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Tue, 08 Mar 2022 08:33 AM (IST)
Hero Image
भोपाल में लोग पंजाबी और दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं

भोपाल, जेएनएन। स्वाद प्रेमी पारंपरिक पंजाबी और दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। एमपी नगर स्थित एक होटल में 4 से 13 मार्च तक पंजाबी फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। त्योहार को पंजाब का रंग देने के लिए डिनर के दौरान लाइव पंजाबी संगीत और नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा है। यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं और पंजाबी व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। होटल के कार्यकारी शेफ अमोल पाटिल ने कहा कि जब उत्तर भारतीय व्यंजनों की बात आती है, तो पंजाबी स्वाद सबसे पहले दिमाग में आता है। भोपाल में पंजाबी समुदाय और पंजाबी भोजन प्रेमी बड़ी संख्या में मौजूद हैं, तो पंजाबी संस्कृति का आनंद लेने और सद्भाव पैदा करने का इससे बेहतर अवसर और क्या हो सकता है। व्यंजनों को पारंपरिक रखते हुए हमने पंजाबी स्वाद के लिए खास मसालों का इस्तेमाल किया है। शेफ अमोल ने आगे कहा कि हमने पंजाब के विभिन्न हिस्सों के स्थानीय और लोकप्रिय व्यंजनों को फेस्टिवल मेन्यू में शामिल किया है, ताकि हमारे मेहमान पंजाब के हर हिस्से के व्यंजनों का स्वाद ले सकें।

ये व्यंजन हैं खास

परांठे वाली गली, भट्टी दा मुर्ग, कीमा कलेजी, छोले भटूरे, अमृतसरी कुलचे, कढ़ी चावल, राजमा चावल, सरसों दा साग मक्के दी रोटी और पटियाला लस्सी के लाइव काउंटर यहां लगाए गए हैं।

"एमपीटी सदर्न स्पाइसेस" में दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लें मजा

पर्यटन विकास निगम के होटल पलाश रेजीडेंसी में एमपीटी सदर्न स्पाइसेस शुरू किया गया है। इसे पर्यटन और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने लॉन्च किया था। कैफेटेरिया को विशेष रूप से दक्षिण भारतीय व्यंजनों के लिए पुनर्निर्मित किया गया है। इसके साथ ही एलईडी म्यूजिक सिस्टम और आरामदायक डाइनिंग का भी प्रावधान है। एमपीटी दक्षिणी मसालों का मुख्य आकर्षण दक्षिण भारतीय थाली है, जो वेज और नॉन वेज दोनों मेन्यू में उपलब्ध है। इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों और आम जनता को दक्षिण भारत के अप्पम, पुट्टु, इडियप्पम, केरला परोठा, परुप्पू, पोडी इडली, वडाई, बनाना बज्जी, मिर्ची बज्जी और खीर पायसम का स्वादिष्ट स्वाद भी मिलेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें