Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेलमेट न पहनकर सफर करने वाले हो जाएं सावधान, पेट्रोल से लेकर शराब नहीं मिलेगी कोई चीज, ऊपर से होगी कार्रवाइ

मध्‍य प्रदेश में हेलमेट न पहनने वालों के खिलाफ पुलिस एक अभियान चला रही है। इसके तहत हेलमेट न पहनकर दोपहिया वाहनों से सफर करने वाले लोगों को शराब नहीं दी जाएगी। इसी के साथ उन्‍हें अन्‍य सुविधाओं से भी वंचित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 17 Oct 2022 02:29 PM (IST)
Hero Image
जबलपुर में हेलमेट न पहनने वालों को नहीं मिलेगी शराब

जबलपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। दोपहिया वाहनों से सफर करने के दौरान हेलमेट पहनना जरूरी होता है। इससे सिर पर चोट लगने से लोग बचते हैं और इसी के साथ कई बड़े हादसे होने से टल जाते हैं। लेकिन अकसर लोग इसे पहनने से चूक जाते हैं। हेलमेट की अनिवार्यता एवं सभी दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगवाने के लिए मध्‍य प्रदेश पुलिस ने व्यापक स्तर पर अभियान छेड़ दिया है।

शराब चाहिए तो पहनना होगा हेलमेट

जबलपुर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सभी विभागों को पत्र लिखा गया है। इसके साथ ही शराब दुकान संचालकों को भी हिदायत दी गई है कि दो पहिया वाहन पर सवार होकर दुकान पहुंचने वाले सभी ग्राहकों के लिए हेलमेट लगाना अनिवार्य होगा। जो भी शराब लेने के लिए बिना हेलमेट लगाए दुकान पहुंचेगा, उसे शराब ना दी जाए। हेलमेट लगाकर आने वाले ग्राहकों को ही शराब की बिक्री की जाएगी। इसके लिए पुलिस ने शराब दुकानों में बैनर और पोस्टर भी लगवा दिए हैं।

हेलमेट पहनने से बच रहे हैं तो जाएं सावधान, सागर में इस गुस्‍ताखी से दो युवकों की दर्दनाक मौत

पुलिस शराब दुकानों के मालिकों को दे रही हिदायत

गोरखपुर टीआई एसपीएस बघेल ने छोटी लाइन फाटक के पास स्थित शराब दुकान में पहुंच कर दुकान के मालिक को इस बारे में समझाया। इस दौरान पुलिस ने शराब दुकान में हेलमेट नहीं, तो शराब नहीं का बैनर भी लगाया।

टीआई बघेल ने शराब दुकान संचालक को बताया कि जो भी दो पहिया वाहन पर सवार होकर शराब लेने के लिए आएगा, अगर वह हेलमेट लगाकर नहीं आया तो उसे शराब ना दी जाए। इस तरह के हिदायत सभी शराब दुकान संचालकों को दी गई है।

रायसेन में हेलमेट बिना नहीं मिलेगा पेट्रोल

इसी तरह से मध्‍य प्रदेश के रायसेन जिले में भी हेलमेट न पहनकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अनोखी कार्रवाइ की गई। बताया गया कि यहां हेलमेट न लगाकर सफर करने वालों को न पेट्रोल मिलेगा और न ही कोई अन्‍य सुविधा दी जाएगी। कुछ दिन पहले जबलपुर हाइकोर्ट के दिए निर्देश पर यहां की पुलिस ने हेलमेट न पहनकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ सख्‍ती बरतना शुरू कर दिया है।

पुलिस वालों के लिए भी लागू एक नियम

यहां तक कि अगर पुलिसकर्मी भी हेलमेट पहनने से चूक गए तो उनके भी चालान बनाए जाएंगे। रायसेन में पेट्रोल पंप सहित अन्‍य दुकानों पर पोस्‍टर लगाकर हेलमेट पहनने और यातायात नियमों का पालन करने के बारे में लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

Best Helmets for Bikes: अगर बाइकिंग का रखते हैं शौक तो सेफ्टी के लिए लाइए ये स्टाइलिश हेलमेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें