Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी बीना में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की रखेंगे आधारशिला, CM शिवराज ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को बीना रिफाइनरी परिसर में 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे। मध्य प्रदेश के बीना को बड़ी सौगात देने के बाद प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ जाएंगे। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बीना में तैयारियों का जायजा लेते हुए कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फोटो: @CMMadhyaPradesh)

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) गुरुवार को मध्य प्रदेश के बीना को बड़ी सौगात देने वाले हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 14 सितंबर को बीना रिफाइनरी परिसर में 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के बीना आगमन को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार को तैयारियों के संबंध में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने जरूरी दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री शिवराज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर कार्यक्रम स्थल की तस्वीरें साझा कीं।

यह भी पढ़ें: सीएम शिवराज ने कहा- सुशासन की नींव है विश्वसनीय डेटा, मध्यप्रदेश में बढ़ी डेटा क्षेत्र में आत्म-निर्भरता

मुख्यमंत्री शिवराज ने क्षेत्रवासियों से कल का दिन त्योहार और उत्सव के रूप में मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मैं मध्य प्रदेश की पावर धरा पर प्रधानमंत्री मोदी जी का हृदय से स्वागत करता हूं। सागर, विदिशा, अशोकनगर, गुना सारी जगह की जनता समय पर प्रधानमंत्री का स्वागत करें, क्योंकि यहां से प्रधानमंत्री जी छत्तीसगढ़ जाएंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी बीना को बड़ी सौगात देते हुए आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना से 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष तथा दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। अगले पांच वर्षों में इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किय गया है।

यह भी पढ़ें: वन रक्षा बलिदानियों के स्वजन के लिए सीएम शिवराज का एलान, अब मिलेगी 25 लाख रुपये सम्मान निधि

इस परियोजना की मदद से बीना रिफाइनरी की प्रोसेसिंग क्षमता 7.8 एमएमटीपीए से बढ़कर 11 एमएमटीपीए हो जाएगी। साथ ही उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रैकर और डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल प्लांट की स्थापना होगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स, नर्मदापुरम में 'बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र' और रतलाम में मेगा औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर