Move to Jagran APP

पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात: रीवा एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण, 19 सीटर विमान से लोग भर सकेंगे उड़ान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से वर्चुअली रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बना रीवा एयरपोर्ट विंध्य क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका अदा करेगा। रीवा और आसपास के जिलों के लोग प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई शहरों से जुड़ सकेंगे। शुरुआत में अभी 19 सीटर विमानों का संचालन होगा और दो फ्लाइट उड़ान भरेंगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
Rewa Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

जेएनएन, रीवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से मध्य प्रदेश के रीवा को बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी वर्चुअली रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। यह एयरपोर्ट जिला मुख्यालय से लगभग 12 किमी दूर बना है। लोकार्पण को लेकर जिले की जनता में खासा उत्साह है।

अब रीवी देश और प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से सीधा जुड़ जाएगा। एयरपोर्ट बनकर तैयारा हो चुका है। कहा जा रहा है कि यह एयरपोर्ट विंध्य क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। एयरपोर्ट के शुरू होने से क्षेत्र में पर्यटन समेत कई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

इन शहरों से जुड़ेगा रीवा

जानकारी के मुताबिक अभी रीवा एयरपोर्ट से दो फ्लाइट का संचालन होगा। पहली फ्लाइट भोपाल वाया खजुराहो होते हुए रीवा पहुंचेगी। इसके बाद यह सिंगरौली को रवाना होगी। वहीं दूसरी फ्लाइट रीवा से जबलपुर जाएगी। हालांकि आगे इसे भोपाल से कनेक्ट किया जाएगा। पांच नवंबर को 72 सीटर विमानों के संचालन के लिए बोली लगाई जाएगी। फिलहाल 19 सीटर विमान का ही संचालन होगा।

2300 मीटर है रनवे की लंबाई

जिला मुख्यालय से 12 किलो मीटर दूर चोरहटा में हवाई पट्टी थी। इसका विस्तार करके एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है। एयरपोर्ट के निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपये खर्च किए गए। 15 फरवरी 2023 को शिलान्यास के बाद एयरपोर्ट लगभग डेढ़ साल में बनकर तैयार है। करीब पांच गांवों की 323 एकड़ जमीन को 99 साल की खातिर भारतीय विमान प्राधिकरण को दिया गया है। रीवा एयरपोर्ट में रनवे की कुल लंबाई 2300 मीटर है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

एयरपोर्ट के निर्माण से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली की बड़ी आबादी देश के अन्य शहरों से सीधे जुड़ जाएगी। वहीं शिक्षा और चिकित्सा के संबंध में अब लोग आसानी प्रदेश की राजधानी भोपाल जा सकेंगे। इसके अलावा देश के बाकी हिस्से के लोग भी आसानी से रीवा जा सकेंगे। पढ़ाई के लिए पुणे, मुंबई, हैदराबाद, भोपाल और इंदौर जाने वाले छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा।

इन परियोजनाओं की पीएम देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। पीएम हवाईअड्डे के रनवे के विस्तार और लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए टर्मिनल भवन के निर्माण समेत अन्य कार्यों की नींव रखेंगे। परियोजना पर लगभग 2,870 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वाराणसी में ही पीएम मोदी आरजे शंकर नेत्र अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे।

दरभंगा को भी मिलेगी सौगात

इसके अलावा पीएम आगरा हवाईअड्डे पर 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला रखेंगे। दरभंगा हवाईअड्डे पर करीब 910 करोड़ और बागडोगरा हवाईअड्डे पर लगभग 1,550 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव बनेंगे। इनकी नींव पीएम मोदी रखेंगे। पीएम मोदी रीवा के अलावा अंबिकापुर और सहारनपुर में 220 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हवाईअड्डों के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'विश्वास से जनता ने दिया था जनादेश, मगर राहुल गांधी ने वायनाड छोड़ा', भाजपा प्रत्याशी नव्या ने गांधी परिवार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें: खाना खाकर सोया था परिवार, तभी रात में आई ऐसी आवाज कि खुल गई नींद; बेडरूम में विशालकाय मगरमच्छ देखकर मची भगदड़

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।