Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी कल देंगे मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात, 50 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे। पीएम सुबह करीब 1115 बजे मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे और यहां वह 50700 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में दस नई औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 315 बजे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंचेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 11:58 AM (IST)
Hero Image
14 सितंबर को पीएम मोदी का मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दौरा (फाइल फोटो)

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे। पीएम सुबह करीब 11:15 बजे मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे और यहां वह 50,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में दस नई औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं।

एक बयान में कहा गया है कि इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 3:15 बजे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंचेंगे। पीएम छत्तीसगढ़ में लगभग 6,350 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' की आधारशिला भी रखेंगे और एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड भी वितरित करेंगे।

दोनों राज्यों में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव 

बता दें कि दोनों राज्यों में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की अत्याधुनिक बीना रिफाइनरी को लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। यह रिफाइनरी लगभग 1,200 केटीपीए (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन करेगी। यह कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

बयान में कहा गया है कि मध्य प्रदेश में नई परियोजनाएं राज्य में औद्योगिक विकास को एक गति देंगी।

नए रोजगार पैदा होंगे

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इससे देश की आयात निर्भरता कम होगी और प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' की सोच को पूरा करने की दिशा में एक कदम होगा। यह मेगा प्रोजेक्ट रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा और पेट्रोलियम क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को बढ़ावा देगा।

10 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे पीएम

मध्य प्रदेश में कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी 10 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसमें नर्मदापुरम जिले में बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र, इंदौर में दो आईटी पार्क, रतलाम में एक मेगा औद्योगिक पार्क और पूरे मध्य प्रदेश में छह नए औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें