Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन आज, इंदौर पहुंची राष्ट्रपति मुर्मु

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आज समापन होने जा रहा है। इस समापन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज इंदौर पहुंची है। बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मु यहां सात घंटे रहेंगी और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 10 Jan 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन आज, इंदौर पहुंची राष्ट्रपति मुर्मु

इंदौर, जागरण डेस्क। Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आज समापन होने जा रहा है। इस समापन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज इंदौर पहुंची है।

बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मु यहां सात घंटे रहेंगी और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। इस दौरान मुर्मु राष्ट्रपति ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्टपति मोहम्मद इरफान अली से भी मुलाकात करेंगी। साथ ही राष्ट्रपति प्रवासी भारतीय अवार्ड से मेहमानों को सम्मानित करेंगी।

प्रवासी भारतीयों ने मुख्यमंत्री शिवराज के साथ लगाए पौधे

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में कई विदेशी मेहमान भी शिरकत हुए और ग्लोबल गार्डन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ पौधारोपण किया। प्रवासी भारतीयों ने पौधे लगाने के साथ-साथ देश और इंदौर की जमकर तारीफ भी की। बता दें कि इस कार्यक्रम का समापन राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा आज किया जाएगा।

CM शिवराज ने फिर कही बड़ी बात, बोले- धर्मांतरण को लेकर प्रदेश की धरती पर नहीं चलने देंगे षड्यंत्र

प्रोफेसर चेन्नुपाती होंगे सम्मानित

आस्ट्रेलिया में विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा को लेकर काम कर रहे प्रोफेसर जगदीश चेन्नुपाती भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंदौर पहुंचे है। बता दें कि उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में योगदान देने पर सम्मानित किया जाएगा। अपनी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि मैं इंदौर आकर बहुत खुश हूं। पहली बार इंदौर आया हूं। यह क्लीन सिटी तो है ही, यहां के लोग भी काफी मिलनसार हैं। मैं बार-बार यहां आना चाहूंगा। बता दें कि चेन्नुपाती 1999 से आस्ट्रेलिया में रह रहे हैं। वे मूलत: आंध्रप्रदेश के निवासी हैं।

नैनो टेक्नोलाजी से इलाज

प्रोफेसर चेन्नुपाती इस समय नैनो टेक्नोलाजी को लेकर काम कर रहे है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि आज नैनो टेक्नोलाजी हर जगह है। कंप्यूटर, फोन, इलेक्ट्रानिक्स, कम्युनिकेशन के साथ-साथ मेडिकल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। कोविड टेस्ट के बाद अब इसका प्रयोग कैंसर को लेकर भी किया जा रहा हैं।

चेन्नुपाती ने कहा कि अगले कुछ साल में टारगेटेड ड्रग डिलीवरी का उपयोग किया जाएगा, जिससे कैप्सूल में ड्रग को डालकर टारगेट करते हुए उसे कैंसर सेल पर ही भेजकर ट्रीट किया जा सकेगा। ये रिकवरी के साथ-साथ साइड इफैक्ट को भी कम करेगा।

Bharat Jodo Yatra: इस एक सवाल का राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं दिया जवाब, कहा- राजनीतिक बातें नहीं करूंगा

Bharat Jodo Yatra: कमल नाथ नहीं चाहते कि राहुल गांधी मध्य प्रदेश में यात्रा करें - नरोत्तम मिश्रा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर