Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: 57 प्रवासी भारतीयों और संगठनों को आज राष्ट्रपति मुर्मु करेंगी पुरस्कृत

इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अंतिम दिन मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 57 मेहमानों को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगी। गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को भी यह सम्मान दिया जाएगा। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 10 Jan 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
57 प्रवासी भारतीयों व संगठनों को आज राष्ट्रपति मुर्मु करेंगी पुरस्कृत।

इंदौर, जेएनएन। इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अंतिम दिन मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 57 मेहमानों को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगी। गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को भी यह सम्मान दिया जाएगा। आयोजन में मौजूदा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अलावा पिछले वर्ष वर्चुअल रूप से हुए प्रवासी भारतीय सम्मेलन में चुने गए प्रवासी भारतीयों को भी सम्मानित किया जाएगा।

27 प्रवासी भारतीय मेहमानों का इस साल हुआ चयन

साल 2021 के लिए 30 प्रवासी भारतीयों व संगठनों को चुना गया था, जबकि इस वर्ष 27 प्रवासी भारतीय मेहमानों का चयन हुआ है। पिछले वर्ष प्रवासी भारतीय सम्मेलन वर्चुअल हुआ था, इस वजह से उसमें प्रवासी मेहमानों को वर्चुअल तरीके से ही सम्मानित किया था। इस वजह से इस बार के आयोजन में उन्हें भी सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पीएम मोदी ने लिया सम्मेलन में भाग

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण चार साल के बाद इस सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। मैं 130 करोड़ भारतवासियों के ओर से आपका यहां स्वागत करता हूं।

वैश्विक मंच पर सुनी जा रही है भारत की आवाज- पीएम

17वें प्रवासी भारतीय दिवस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत को आशा और जिज्ञासा की दृष्टि से देखा जा रहा है। वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है, भारत इस साल के जी20 का मेजबान भी है। हम इसे केवल एक कूटनीतिक घटना नहीं बनाना चाहते, बल्कि लोगों की भागीदारी का कार्यक्रम बनाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- 

नई सौ बीमारियों में 70 फीसद जानवरों से आ रही, पेट्स से भी हो रही जूनोटिक बीमारियां

Fact Check : राहुल गांधी की फिसली थी जुबान, लेकिन अगले पल कर लिया था सुधार, अधूरा वीडियो वायरल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें