Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश में प्रशासनिक बदलाव शुरू, IAS राघवेंद्र कुमार सिंह को बनाया गया मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव

मध्य प्रदेश में डॉ. मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रशासनिक स्तर पर परिवर्तन की शुरुआत शुक्रवार देर रात से हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के पद पर पदस्थापना की गई। 1997 बैच के अधिकारी राघवेन्द्र कुमार सिंह अब मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव होंगे उनके पास लोक सेवा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Dec 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश में शुरू हुए प्रशासनिक स्तर के बदलाव

राज्य ब्यूरो, भोपाल (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश में डॉ. मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रशासनिक स्तर पर परिवर्तन की शुरुआत शुक्रवार देर रात से हो चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार, सबसे पहले मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के पद पर पदस्थापना की गई। 1997 बैच के अधिकारी राघवेन्द्र कुमार सिंह अब मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव होंगे उनके पास लोक सेवा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा।

अभी तक पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रमुख सचिव रहे मनीष रस्तोगी को फिलहाल किसी विभाग का दायित्व नहीं दिया गया है।

रस्तोगी सहित मुख्यमंत्री कार्यालय में पदस्थ वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद से ही पहल करते हुए मुख्यमंत्री से नई पदस्थापना की बात कही थी। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह कुछ अन्य अधिकारों के दायित्व में भी परिवर्तन किया जा सकता है। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के बाद कलेक्टर, कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों को बदला जाना प्रस्तावित है।

सिंह 1994 बैच के आईएएस अधिकारी मनीष रस्तोगी का स्थान लेंगे, जिनके पास पिछला प्रभार था और अब उन्हें राज्य सरकार का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है।

प्रशासन में यह फेरबदल राज्य को मोहन यादव के रूप में नया मुख्यमंत्री मिलने के ठीक दो दिन बाद हुआ है, जिससे उनके पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान का लंबा कार्यकाल समाप्त हो गया।

बुधवार को सीएम मोहन यादव ने अपने पद की शपथ ली।

राज्यपाल मंगूभाई सी. पटेल ने राज्य की राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, लाल परेड ग्राउंड में यादव को पद की शपथ दिलाई।

समारोह में राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शीर्ष गणमान्य लोगों में शामिल थे।

अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए, सीएम यादव ने धार्मिक और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के अनियमित उपयोग पर अंकुश लगाने की घोषणा की।

उन्होंने आगे बताया कि उनकी सरकार ने खुले में मांस, मछली और पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: गोवा एयरपोर्ट पर महिला के साथ अभद्रता के आरोप पर सीएम स्टालिन का बड़ा बयान, बोले- हिंदी राष्ट्रीय भाषा नहीं है

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: PM मोदी आज 5 राज्यों में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को दिखाएंगे हरी झंडी, MP-MLA कोर्ट में आज राहुल गांधी की पेशी