Move to Jagran APP

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 हजार राम भक्तों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ, सीएम मोहन यादव हुए शामिल

सीएम यादव ने अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर हेमू कालानी स्टेडियम बैरागढ़ में आयोजित 11000 राम भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा के पाठ में भाग लिया। इस बीच सीएम यादव ने राज्य की राजधानी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले हनुमान चालीसा पाठ कार्यक्रम के आयोजन के लिए राम भक्तों की भी प्रशंसा की और बधाई दी।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 20 Jan 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
भोपाल में 11 हजार राम भक्तों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ (सोशल मीडिया)

एएनआई, भोपाल। 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम और उत्साह पूरे देश में देखने को मिल रही है। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के अभिषेक के मद्देनजर भोपाल के हेमू कालानी स्टेडियम, बैरागढ़ में आयोजित 11,000 राम भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा पाठ में भाग लिया।

इस अवसर पर राज्य के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला, भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

11000 राम भक्तों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "सीएम यादव ने अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर हेमू कालानी स्टेडियम, बैरागढ़ में आयोजित 11,000 राम भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा के पाठ में भाग लिया।"

— ANI MP/CG/Rajasthan (@ANI_MP_CG_RJ) January 20, 2024

राम भक्तों की प्रशंसा की

इस अवसर पर बोलते हुए, सीएम ने कहा, "हम सभी बेहद भाग्यशाली हैं। भगवान की कृपा से, भगवान राम की 'प्राण प्रतिष्ठा' का बहुप्रतीक्षित पल आ गया है। अब केवल 48 घंटे बचे हैं। यह भारत का शासन और रामराज्य की अभिव्यक्ति की अच्छाई का पहला चरण है।"

इस बीच, सीएम यादव ने राज्य की राजधानी में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले हनुमान चालीसा पाठ कार्यक्रम के आयोजन के लिए राम भक्तों की भी प्रशंसा की और बधाई दी।

मध्य प्रदेश में आधे दिन की छुट्टी

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इससे पहले शुक्रवार को राज्य सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को राज्य के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में छुट्टी की घोषणा की थी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया, "राज्य सरकार अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर 22 जनवरी, 2024 (सोमवार) को राज्य के सभी सरकारी और गैर-सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पूरे दिन की छुट्टी घोषित करती है।"

शुक्रवार को तस्वीर की पहली झलक आई सामने

'रामलला' की मूर्ति कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। मूर्ति 51 इंच लंबी है और इसका वजन 1.5 टन है। मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है, जिन्हें पत्थर से बने कमल पर खड़ा किया गया है। गुरुवार को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया। घूंघट से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 22 जनवरी को पधारेंगे रामलला, पढ़ें प्राण प्रतिष्ठा से लेकर दर्शन और टिकट से जुड़े सभी सवालों के जवाब

7000 से अधिक मेहमानों का भेजा गया आमंत्रण

प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे, लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान का नेतृत्व करेगी। समारोह में कई मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों समेत सात हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: देश में चारों ओर राम मंदिर की धूम, नागपुर में स्कूली छात्रों ने किया राम भजनों पर डांस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।