Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

One Nation One Election पर आई चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया, क्या बोले सीईसी राजीव कुमार?

MP News देशभर में वन नेशन वन इलेक्शन (One Nation One Election) को लेकर गहमागहमी का महौल बना हुआ है। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि चुनाव आयोग वन नेशन वन इलेक्शन के तहत चुनाव कराने को तैयार है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (फोटो क्रेडिट- एएनआई)

भोपाल, एजेंसी। देशभर में 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को लेकर चर्चा गरम है। इस चर्चा में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने की बात की जा रही है। केंद्र की 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' अवधारणा पर हंगामे के बीच, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि आयोग कानूनी प्रावधानों के अनुरूप चुनाव कराने को तैयार है।

कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर पत्रकारों को जवाब देते हुए कहा, ''कानूनी प्रक्रियाओं, संविधान और आरपी अधिनियम के अनुसार, हमें चुनाव कराने का अधिकार है और हम इसके लिए तैयार हैं।'' 

उन्होंने कहा, "हमारा कर्तव्य संवैधानिक प्रावधानों और आरपी अधिनियम के अनुसार समय से पहले चुनाव कराना है। अनुच्छेद 83 (2) कहता है कि संसद का कार्यकाल 5 वर्ष होगा और आरपी अधिनियम की धारा 14 कहती है कि 6 महीने पहले हम चुनावों की घोषणा कर सकते हैं। ऐसी ही स्थिति राज्य विधानसभाओं के लिए भी है। कानूनी प्रावधानों के अनुसार, हम चुनाव कराने के लिए हमेशा तैयार हैं।"

'वन नेशन, वन इलेक्शन' के लिए बनाया गया कमेटी 

इस बीच, केंद्र ने शनिवार को 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के मुद्दे की जांच करने और देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए सिफारिशें करने के लिए आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

समिति में अध्यक्ष के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी शामिल होंगे। 

यह भी पढ़ें- MP News: दुष्कर्म मामले में जेल में बंद मिर्ची बाबा को न्यायालय ने किया रिहा, पढ़िए क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: चुनाव से पहले फिर निकला स्मार्ट सिटी का जिन्न, इंदौर को ग्रीन हब बनाने की कवायद शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर