Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों के आवेदनों की जांच आज

जिले में 331 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंचों के अलावा चार जनपद पंचायतों व जिला पंचायत के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। इंदौर जिले में जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 78 तथा जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 380 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं।

By Priti JhaEdited By: Updated: Tue, 07 Jun 2022 12:46 PM (IST)
Hero Image
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों के आवेदनों की जांच आज

इंदौर, जेएनएन । मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत व जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए आवेदन आ चुके हैं। इंदौर जिले में जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 78 तथा जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 380 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं। अब मंगलवार को सभी आवेदनों की जांच होकर वैध और सही आवेदनों की सूची जारी की जाएगी। इसके साथ ही चुनाव से हटने के लिए जो उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहेंगे वे 10 जून तक नाम वापस ले सकते हैं। जानकारी हो कि जिले की कुछ ग्राम पंचायतों में पंच के पदों पर कोई आवेदन नहीं आया है। यह पद खाली रह गए हैं।

मालूम हो कि संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन अवधि में प्रेक्षक का कार्यालय रेसीडेंसी कोठी के प्रथम तल पर क्रियाशील हो गया है। प्रेक्षक का मोबाइल नम्बर 78791-13717, फैक्स नंबर 0731-2994265 है। प्रेक्षक सिंह आम जनता, अभ्यर्थी, जनप्रतिनिधि और राजनीतिक दलों के सदस्य से मिलने के लिए रेसीडेंसी कोठी में शाम पांच से छह बजे तक कार्यालयीन दिवस में उपलब्ध रहेंगे।

जानकारी हो कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रियाओं के पर्यवेक्षण के लिए इंदौर जिले के लिए सेवानिवृत्त आइएएस एसबी सिंह को प्रेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले में 331 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंचों के अलावा चार जनपद पंचायतों व जिला पंचायत के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। इस बार ईवीएम के बजाय मतपत्रों से मतदान कराया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। इंदौर जिले में जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 78 तथा जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 380 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं। पंच और सरपंच पदों के लिए दाखिल किए गए नाम निर्देशन-पत्रों की जानकारी संकलित करने का कार्य जारी है। सरपंच और पंच पदों के लिए अधिक उम्मीदवार होने से ग्रामीण क्षेत्र में देर रात तक संपूर्ण जानकारी संकलित की जाती रही।