Move to Jagran APP

Bhojshala Survey: भोजशाला में एएसआइ का सर्वे जारी, खोदाई में कमल पुष्प की आकृति वाला पाषाण अवशेष मिला

मध्य प्रदेश की धार की भोजशाला में 58वें दिन शनिवार को एएसआइ की टीम ने गर्भगृह के साथ ही बाहरी परिसर में मिट्टी हटाने का काम किया। उत्तर दिशा में खोदाई के दौरान कुछ और अवशेष मिले हैं। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने दावा किया कि इसमें एक सफेद पत्थर का अवशेष मिला है। इस पर कमल के फूल की आकृति दिखाई दे रही है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 19 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
भोजशाला एएसआइ का सर्वे जारी, खोदाई में कमल पुष्प की आकृति वाला पाषाण अवशेष मिला

 जेएनएन, धार। मध्य प्रदेश की धार की भोजशाला में 58वें दिन शनिवार को एएसआइ की टीम ने गर्भगृह के साथ ही बाहरी परिसर में मिट्टी हटाने का काम किया। उत्तर दिशा में खोदाई के दौरान कुछ और अवशेष मिले हैं। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने दावा किया कि इसमें एक सफेद पत्थर का अवशेष मिला है। इस पर कमल के फूल की आकृति दिखाई दे रही है।

बता दें कि कुछ दिनों पूर्व भी खेत में खोदाई का काम शुरू हुआ था, जो कुछ दिनों से बंद था। शनिवार को खेत में दूसरे ब्लाक में खोदाई शुरू की गई।

उल्लेखनीय है कि गत दिवस भोजशाला के भीतरी परिसर में खोदाई के दौरान तीन दीवारनुमा आकृति मिली थी। इसमें 15 से 16 फीट तक खोदाई हो चुकी है। अब वहां अधिक गहराई तक खोदाई संभव नहीं है। बड़े आकार के पत्थर बाधा बन गए हैं। ऐसे में दूसरे छोर से खोदाई शुरू की गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।