Move to Jagran APP

Gwalior High Court: ग्रीष्‍मकालीन अवकाश खत्‍म, आज से खुला ग्‍वालियर हाइ कोर्ट

Gwalior High Court Open ग्‍वालियर हाइ कोर्ट आज से खुल गया है। जिसे देखते हुए उच्च न्यायालय ने 13 जून को युगल पीठ और एकल पीठ में सुनवाई के लिए मामलों की सूची जारी की है। मई में अदालतों में एक महीने की गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 13 Jun 2022 11:10 AM (IST)
Hero Image
Gwalior High Court Open: हाईकोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में गर्मी की छुट्टियां खत्म हो गई हैं।

ग्‍वालियर, जेएनएन। हाईकोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में गर्मी की छुट्टियां खत्म हो गई हैं। 13 जून से नियमित अदालतें खुलेंगी। उच्च न्यायालय ने 13 जून को युगल पीठ और एकल पीठ में सुनवाई के लिए मामलों की सूची जारी की है। वहीं जिला अदालत में गवाही सहित अन्य नियमित कार्य शुरू हो जाएंगे। मई में अदालतों में एक महीने की गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई। ग्रीष्म अवकाश के दौरान विशेष पीठ का गठन किया गया, जिसमें महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई हुई, लेकिन अब नियमित अदालत में सभी तरह के मामलों की सुनवाई होगी।

हर साल गर्मियों में कोर्ट में एक महीने की गर्मी की छुट्टी होती है, जो मई से शुरू हो जाती हैं। इसके बाद नियमित सुनवाई बंद कर दी जाती है। स्पेशल बेंच बनीं, हफ्ते में दो बार ही हाईकोर्ट में जज बैठते थे। यह बेंच सोमवार और गुरुवार को आयोजित की गई थी। इन दोनों दिनों में बेंच में सिर्फ जमानत के मामलों की सुनवाई हो रही थी। इसके अलावा उनकी भी बात सुनी जा रही थी, जिन्हें सुनने की जरूरत है। पुराने मामले सूचीबद्ध नहीं किए जा रहे थे। दोनों पक्ष कोर्ट खुलने का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि गर्मी की छुट्टियों में हर मामले की सुनवाई नहीं हो पाती थी। सोमवार को सभी जज बैठेंगे और हर तरह के मामलों की सुनवाई करेंगे। जिससे अब सभी मुकदमों की सुनवाई होगी और पक्षकारों को भी राहत मिलेगी।

जिला न्यायालय व परिवार न्यायालय में भी सुनवाई

जिला न्यायालय में भी नियमित सुनवाई शुरू होगी। फैमिली कोर्ट में भरण-पोषण, तलाक और अन्य मामलों की भी सुनवाई हो सकती है। सभी जज अपनी बेंच पर बैठेंगे। मुकदमों में गवाही, दीवानी मामलों की सुनवाई जिला न्यायालयों में होगी। हाजिरी के मामलों की भी सुनवाई होगी। जज के छुट्टी पर होने के कारण जिला अदालत में सुनवाई नहीं हो सकी।

यह भी पढ़ें-   वोटर कार्ड नहीं है तब भी आप डाल सकते हैं वोट, पढ़ें चुनाव आयोग का ताजा अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें