Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indore weather News: इंदौर में प्री-मानसून की पहली बूंदाबांदी ने दिलायी गर्मी से राहत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Indore weather Newsइंदौर में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इससे तापमान में भी गिरावट आई है। इंदौर के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक बुधवार को प्रदेश में पचमढ़ी के बाद मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Thu, 09 Jun 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
Indore weather News: इंदौर में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं।

इंदौर, जेएनएन। शहर में बुधवार को बादल छाए रहे और दिन में उमस व गर्मी से लोग परेशान रहे। उसी दोपहर, दिन में पहली प्री-मानसून बूंदा बांदी हुई। एयरपोर्ट पर मौसम केंद्र ने बुधवार शाम 5.30 बजे तक 2 मिमी बारिश दर्ज की। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वही न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन के समय पछुआ व उत्तर-पश्चिमी हवाएं 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अरब सागर से आ रही नमी के चलते इंदौर में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इससे बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की स्थिति देखी गई। इससे तापमान में भी गिरावट आई है। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री के दायरे में रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है।

पचमढ़ी के बाद इंदौर में मैदानी इलाकों में तापमान कम रहा

भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र इंदौर के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक बुधवार को प्रदेश में पचमढ़ी के बाद मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। पचमढ़ी में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में भी यही तापमान 38.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस समय एक ट्रफ रेखा देश के पूर्वी हिस्से में पंजाब से उत्तर प्रदेश, बिहार,असम और पश्चिम में मणिपुर तक बनी हुई है। इसके प्रभाव से इंदौर को अरब सागर से नमी मिल रही है। इसके अलावा, दक्षिण भारत में समुद्री क्षेत्र (अक्सर बदलती हवा की स्थिति या विकृत हवाओं का क्षेत्र) की उपस्थिति के कारण, अधिक सक्रिय अरब सागर के कारण, नमी के कारण, इंदौर में प्री-मानसून गतिविधि दिखाई दी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें