Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीहोर में फैला सड़कों का जाल, शिवराज सरकार की योजनाओं ने बदली इलाके की रंगत

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सीहोर जिले का कायाकल्प कर दिया है। पहले यहां पर सड़कों की अच्छी कनेक्टिविटी नहीं थी लेकिन अब यहां पर सड़कों का जाल बिछा दिया गया है। इसी कारण से यहां से कहीं भी जाना आसान है। इसके साथ ही इंडस्ट्रियल एरिया के बन जाने से यहां पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 11:49 AM (IST)
Hero Image
सीहोर में काफी सारी इंडस्ट्रीज आ रही हैं। (सीएम शिवराज का फाइल फोटो)

भोपाल, डिजिटल टीम। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सीहोर जिले का कायाकल्प कर दिया है। पहले यहां पर सड़कों की अच्छी कनेक्टिविटी नहीं थी लेकिन अब यहां पर सड़कों का जाल बिछा दिया गया है। इसी कारण से यहां से कहीं भी जाना आसान है। इसके साथ ही इंडस्ट्रियल एरिया के बन जाने से यहां पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है। राजधानी भोपाल से करीब होने के कारण इस इलाके में सरकार के कई प्रोजेक्ट काम कर रहे हैं।

सीहोर के निवासी समीर सेन ने कहा कि यहां पर सरकार ने सड़कों का निर्माण कराया है। इसी के साथ कनेक्टिविटी अच्छी हुई है। आम लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि सरकार ने जो योजनाएं बनाई हैं, उससे बिजनेसमैन को सीधा फायदा हुआ है।

किसानी करने वाले एक युवा न कहा कि किसानों के लिए राज्य सरकार काफी अच्छा काम कर रही है। हर साल पीएम नरेंद्र मोदी छह हजार रुपये दे रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री शिवराज चार हजार रुपये किसानों को दे रहे हैं। अगर फसल खराब होती है तो फसल बीमा होने के कारण नुकसान की भरपाई हो जाती है।

दुकान चलाने वाले एक वक्ति ने बताया कि यहां पर बिजली की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। दस साल पहले रात रात भर जागना पड़ता था, यहां बिजली नहीं आती थी लेकिन अब स्थिति बदली है। पीने का पानी अच्छी गुणवत्ता का मिल रहा है। इसके साथ सरकारी योजनाओं से लोगों को घर और शौचालय मिले हैं। यहां पर सड़कें भी पक्की हो गई हैं। अब यहां से कहीं दूसरी जगह जाने में काफी आसानी हो गई है।

सीहोर के डीएम प्रवीण सिंह ने कहा कि जिला मुख्यालय पर काफी सारी इंडस्ट्रीज आ रही हैं। यहां पर इंडस्ट्रियल एरिया बन रहा है। भोपाल से पास होने के कारण इस जिले में काफी चीजों का प्लान किया जा रहा है। हम लगातार इंडस्ट्रीज को विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

यहां के नागरिक रविंद्र तिवारी ने कहा कि सीहोर में पिछले दस सालों में सड़कों का जाल बिछ गया है। सीहोर में इंडस्ट्रीज हब है। यहां पर जो विकास के काम हुए हैं वे काबिले तारीफ हैं।

वहां एक नागरिक ने कहा कि आम लोगों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना यहां पर अच्छे से काम कर रही है। अगर कोई व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नहीं है तो यहां पर मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से उसकी मदद की जाती है। सरकार का उद्देश्य है कि किसी भी तरह से आम आदमी को लाभ मिले।

एक और नागरिक ने कहा कि मेरे पिता की हार्ट की बाईपास सर्जरी होनी थी और उस दौरान मुझे सरकारी सहायता की जरूरत थी। दो घंटे में मुख्यमंत्री राहत कोष से पैसे को रिलीज कर दिया गया था। इसी कारण से इलाज में आसानी हुई और मेरे पिता स्वस्थ्य हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर