Move to Jagran APP

कूनो नेशनल पार्क में अभी भी एक तेंदुआ, नजदीक है चीते के आगमन की तारीख

Project Cheetah प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को पर कुनो में पिंजरे की पुली घुमाकर तीन चीतों को बाड़े में छोड़ देंगे। पांच बाड़ों में से एक में अभी भी एक तेंदुआ है। प्रबंधन ने तेंदुए को बाहर निकालने के प्रयास भी फिलहाल रोक दिया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 02:41 PM (IST)
पीएम मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को कुनो में पिंजरे की पुली घुमाकर तीन चीतों को बाड़े में छोड़ देंगे।

श्‍योपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। kuno national park: अफ्रीकी चीतों को कुनो नेशनल पार्क में आने में केवल तीन दिन बचे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narender Modi) ने अपने जन्मदिन 17 सितंबर को पर कुनो में पिंजरे की पुली घुमाकर तीन चीतों को बाड़े में छोड़ देंगे। लेकिन समस्‍या यह है कि यहां चीतों के लिए बनाए गए पांच बाड़ों में से एक में अभी भी एक तेंदुआ है।

एक माह तक क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा 

प्रबंधन की तमाम कोशिशों के बावजूद भी तेंदुआ बाड़े से बाहर नहीं निकला है। इधर, चीते के आगमन की तारीख नजदीक होने के कारण प्रबंधन ने तेंदुए को बाहर निकालने के प्रयास भी फिलहाल रोक दिया है। प्रबंधन ने बताया कि अफ्रीका से आने

जानें क्‍या है बाड़े की खास बात

कुनो नेशनल पार्क में पांच वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में चीतों को रखने के लिए 8 फीट ऊंचा घेरा तैयार किया गया है। फेंसिंग साथ इसमें तीन स्‍तर की कोर सुरक्षा दी गई है। इसके बाहरी छोर पर सोलर फैंसिंग सिस्टम एनक्लेजर लगाया गया है। इसमें बाहरी जानवर प्रवेश नहीं कर सकता।

इस बाड़े की खास बात ये है कि जब भी कोई वन्यजीव या शिकारी इसे छुएगा तो उसे 7 हजार वॉल्ट के करंट लगेगा। हालांकि इससे उसकी मौत नहीं होगी लेकिन दोबारा इसे छूने से वो डरेगा। बड़े बाड़े में छोटे छह बाड़े तैयार किए गए हैं। इनमें सुरक्षा के मानक भी अपनाये गए हैं।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाद शुरू होगा तेंदुए को हटाने का अभियान

छोटे बाड़े में भी 8 फीट की ऊंचाई का बाड़ा बनाया गया है। सोलर फेंसिंग सिस्टम एनक्लोजर लगाये गए हैं। छोटे से बाड़े की निगरानी के लिए 4 वाच टावर, चार आटोमेटिक हाइरेज्यूलेशन कैमरे फिट किए गए हैं।

इसलिए छोटे से बाड़े में भी बाहर का जानवर तमाम कोशिशों के बाद भी अंदर नहीं जा सकता। इसलिए पीएम मोदी के कार्यक्रम के बाद हम अभियान चलाकर बाड़े में छोड़े गए तेंदुए को बाहर निकालेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.