Move to Jagran APP

MP Monsoon Update 2022 : मध्‍य प्रदेश में 27 जून से जमकर होगी बारिश, अभी रुक-रुक कर बरस रहे हैं मेघा

Madhya Pradesh Weather Update 2022 मध्‍य प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर पांच मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं जिसकी वजह से वातावरण में नमी बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्‍य में आगामी 27 जून से भारी बारिश होने की पूरी संभावना है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 08:38 AM (IST)
Madhya Pradesh Weather Update 2022: भारी बारिश का दौर 27 जून के आसपास शुरू होने की संभावना

भोपाल, जेएनएन। Madhya Pradesh Weather Update 2022: पांच मौसम प्रणालियों की वजह से राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार-गुरुवार को जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। बाकी जिलों में दोपहर बाद बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। प्रदेश में भारी बारिश का दौर 27 जून के आसपास शुरू होने की संभावना है। वहीं, मंगलवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खंडवा में 43, टीकमगढ़ में 15, धार 7 , खरगैन में 23, उज्जैन में 20 और इंदौर में 1.2 मिमी बारिश हुई।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मानसून अभी चंबल संभाग के जिलों के अलावा ग्वालियर, दतिया, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, उज्जैन और आगर तक नहीं पहुंचा है। मंगलवार को मानसून की उत्तरी सीमा परबंदर, बड़ौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क से गुजर रही है। हालांकि मानसून मध्य प्रदेश के 80 फीसदी इलाके में प्रवेश कर चुका है। वातावरण में नमी की उपस्थिति के कारण तापमान बढ़ने के साथ-साथ गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ने लगती हैं। इस तरह की स्थिति अभी बनी रहेगी। 27 जून से राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम प्रणालियां हुई सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने कहा कि इस समय जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव में एक प्रेरित चक्रवात उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है। हरियाणा से बंगाल की खाड़ी तक एक जल निकासी लाइन है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, गुजरात से केरल तक एक अपतटीय जल निकासी लाइन है। इन पांच मौसम प्रणालियों के प्रभाव से नमी मिलने के कारण मप्र में बारिश हो रही है। बुधवार-गुरुवार को नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

मप्र के चार प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल- 33.1 22.4

इंदौर- 33.4 21.6

जबलपुर- 32.8 21.8

ग्वालियर- 37.3 25.2

नोट:– तापमान डिग्रीसे. में दिया गया है।

यह भी पढ़ें - गंजा बना सकती है प्री-मानसून की बारिश, भीगने से बचें इन बातों का रखें ध्‍यान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.