Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्‍य प्रदेश में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए तैनात होगी पर्यटन पुलिस, 'एक देश-एक वर्दी' का भी आह्वान

मध्‍य प्रदेश में अब पर्यटन पुलिस का गठन किया जाएगा। इसमें ऐसे लोगों को भर्ती में वरीयता दी जाएगी जिन्हें कई भाषाओं और बोलियों का ज्ञान हो। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक देश-एक वर्दी का भी आह्वान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Thu, 03 Nov 2022 11:41 AM (IST)
Hero Image
मध्‍य प्रदेश सरकार राज्‍य में अब 'पर्यटन पुलिस' का गठन कर रही है

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मध्‍य प्रदेश सरकार राज्‍य में अब 'पर्यटन पुलिस' का गठन कर रही है। इन्‍हें पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए पर्यटन स्‍थलों पर इन्‍हें तैनात किया जाएगा। इनमें ऐसे लोगों को भर्ती में वरीयता दी जाएगी, जिन्हें कई भाषाओं और बोलियों का ज्ञान हो। राज्‍य के गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra )ने बीते शनिवार को मीडिया से चर्चा करते हुए यह जानकारी दी।

बता दें कि वे आंतरिक सुरक्षा पर एक चिंतन शिविर में शामिल हुए थे। इसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah)और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने संबोधित किया। डा. मिश्रा ने बताया कि पीएम मोदी के विजन को साकार करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार पर्यटन पुलिस का गठन करेगी।

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने किया 'एक देश-एक वर्दी' का भी आह्वान

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में 'एक देश-एक वर्दी' का भी आह्वान किया है। हम इस दिशा में भी काम कर रहे हैं। इस पर विचार-विमर्श के लिए सोमवार को पुलिस और होमगार्ड के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में पर्यटन पुलिस और महानगरों में प्रमुख स्थानों पर बहुमंजिला इमारतों में पुलिसकर्मियों

के लिए फ्लैट बनाने की रणनीति बनायी जाएगी। यह भवन वहीं बनाया जाएगा जहां थाने के नाम पर जमीन होगी। डा. नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश को नशा माफिया से मुक्त करने की कार्ययोजना भी तैयार की जाएगी। एक बड़ा अभियान चलाकर ड्रग माफिया का खात्मा भी किया जाएगा।

-शहरों में बहुमंजिला इमारतों का निर्माण कर नीचे थाना व ऊपर के पुलिस कर्मियों को फ्लैट दिए जाएंगे

-'एक देश-एक वर्दी' को लेकर चर्चा के लिए गृह मंत्री ने सोमवार को बैठक भी बुलायी थी

- ड्रग माफिया को एक बड़ा अभियान चलाकर खत्‍म किया जाएगा

यह भी पढ़ें-

Jabalpur crime: दुकान पर मोबाइल भूली युवती, शाप कीपर ने किया गलत काम; निजी वीडियो किए वायरल

ओडिशा राजभवन के अंदर चोरी की घटना से मची खलबली, तीन चंदन के पेड़ काट ले गए चोर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर