Move to Jagran APP

नवरात्रि में मैहर जाने वालों के लिए खुशखबरी, भोपाल से गुजरने वाली 16 ट्रेनों का होगा स्टेशन पर ठहराव; देखें लिस्ट

Madhya Pradesh के प्रसिद्ध आदिशक्ति पीठ मैहर में मां शारदा के दर्शन के लिए भी राज्य भर से लाखों श्रद्धालु आते हैं। यहां आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कत न हो इसे देखते हुए रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।

By JagranEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Sat, 24 Sep 2022 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 04:29 PM (IST)
भोपाल से गुजरने वाली 16 ट्रेनों का होगा मैहर स्टेशन पर ठहराव

भोपाल, जागरण नेटवर्क। शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) के दौरान देवी मंदिरों में भक्तों की विशेष भीड़ उमड़ती है। इस दौरान मध्य प्रदेश में आदिशक्ति पीठ मैहर में मां शारदा के दर्शन के लिए भी राज्य भर से लाखों श्रद्धालु आते हैं। सुदूर क्षेत्रों से लोग यहां के प्रसिद्ध मेला घूमने आते है। आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कत न हो, इसे देखते हुए रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम के तहत राजधानी भोपाल से गुजरने वाली 16 ट्रेनों को मैहर स्टेशन पर रोकने की योजना बनाई है। 

भोपाल से मैहर जाने में होगी आसानी

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, पूरे नवरात्रि यानि 26 सितंबर से 9 अक्टूबर तक भोपाल से मैहर के बीच अप-डाउन की 16 ट्रेनें चलेंगी। इनमें से लगभग सभी ट्रेनें भोपाल रेल मंडल के भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, बीना और संत हिरदाराम नगर स्टेशन से होकर गुजरती है। ये ट्रेनें दो से पांच मिनट का ठहराव लेकर चलेंगी।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले कर लें ये 5 काम, मां दुर्गा की हमेशा रहेगी कृपा

मैहर स्टेशन पर रूकने वाली ट्रेनों की लिस्ट

लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस

लोकमान्य तिलक टर्मिनस-छपरा एक्सप्रेस

चेन्नई-छपरा एक्सप्रेस

सिकन्दराबाद-दानापुर एक्सप्रेस

बलसाड़-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस

लोकमान्य तिलक टर्मिनस-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस

सूरत-छपरा एक्सप्रेस

लोकमान्य तिलक टर्मिनस-प्रयागराज एक्सप्रेस 

आमतौर पर ये ट्रेनें मैहर स्टेशन पर ठहराव लेकर नहीं चलती है। मगर नवरात्रि के विशेष अवसर पर ये ट्रेनें मैहर स्टेशन पर ठहराव लेकर चलेंगी। 

यह भी पढ़ें- यहां पढ़ाई नहीं शौचालय साफ करती हैं छात्राएं, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल की तस्वीरें वायरल होने के बाद मचा बवाल

इन ट्रेनों में लगे अतिरिक्त कोच

इसके अलावा भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए गए हैं। ट्रेन संख्या 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस में एक से 31 अक्टूबर तक, 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस में 3 अक्टूबर से 2 नवंबर तक, 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस में 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक, 12854 भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस में 2 अक्टूबर से 1 नवंबर तक, 18237 कोरबा-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में 1 से 31 अक्टूबर, 18238 अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस में 3 अक्टूबर से 2 नवंबर, 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस में 1 से 31 अक्टूबर तक, 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस में 2 अक्टूबर से 1 नंवबर तक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। इन ट्रेनों में अभी भी अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं, दबाव को देखते हुए रेलवे ने इनमें आगे भी अतिक्ति कोच लगाकर रखने का निर्णय लिया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.