Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shiv Jyoti Arpanam: हूटर बजते ही 21 लाख दीयों से जगमगाई महाकाल की नगरी उज्जैन, बना नया विश्व रिकार्ड

सीएम ने नौका में सवार होकर लोगों का अभि‍वादन स्‍वीकार क‍िया। सीएम ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के लिए तैयार गीत -महाशिवरात्रि का शुभ दिन है उज्जयिनी देखो आज मगन है जय गौरी शंकर मिलकर मनाएं शिव ज्योति अर्पण...गाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 18 Feb 2023 08:27 PM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान उज्‍जैन पहुंचे।

उज्जैन जेएनएन। महाशिवरात्रि की शाम ज्योतिर्लिंग ‘महाकाल’ की नगरी उज्जैन 21 लाख दीयों से जगमगा उठी। ये दीप मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के किनारे शाम ढलते ही प्रज्जवलित किए गए। अध‍िकारिक घोषणा से पहले ही कुछ घाटों पर दीपक जल्‍दी जला दिए गए। उल्‍लेखनीय है कि गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड र‍िकार्ड में इतनी बड़ी संख्या में दीये एक साथ प्रज्जवलित किए जाने का विश्व रिकार्ड कायम हुआ। कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान उज्‍जैन पहुंचे। इसके बाद हूटर बजते ही सभी दीपक प्रज्‍वलित कर दिए गए। इसके बाद कीर्तिमान के लिए दीपों की गिनती की गई। इसके लिए घाटों की बिजली बंद कर दी गई।

सीएम ने नौका में सवार होकर लोगों का अभि‍वादन स्‍वीकार क‍िया। सीएम ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के लिए तैयार गीत -महाशिवरात्रि का शुभ दिन है, उज्जयिनी देखो आज मगन है, जय गौरी शंकर, मिलकर मनाएं शिव ज्योति अर्पण...गाया गया। इस अद्भुत और अविस्मरणीय पल के साक्षी सीएम के साथ देशभर से जुटे लाखों लोग बने।

— ANI (@ANI) February 18, 2023

उल्‍लेखनीय है कि ‘शिव ज्योति अर्पणम्’ नाम से होने वाला ये कार्यक्रम जीरो वेस्ट अवधारणा पर आधारित रहा, जिसमें उपयोग लाई गई हर सामग्री को पुन: उपयोग में लिया जाएगा। आयोजन से एक दिन पहले स्थानीय प्रशासन ने केदारेश्वर घाट, सुनहरी घाट, दत्त अखाड़ा घाट, रामघाट और भूखी माता मंदिर की ओर वाले घाट पर दीये प्रज्ज्वलित करने को ब्लाकवाइज जमा दिए गए थे।

ॐ नमः शिवाय।।#MahaShivRatri2023 #Ujjain#Mahashivaratri #Shivratri2023 #महाशिवरात्रि #शिव_ज्योति_अर्पणम_उज्जैन pic.twitter.com/Ap2bnJYYH8— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) February 18, 2023

कुल 9333 ब्लाक बनाए गए। प्रत्येक ब्लाक में 225 दीये रखे गए थे। जानकारी के अनुसार सभी दीये प्रज्जवलित करने को 20 हजार वालेंटियर नियुक्त किए गए थे। इन्हें निर्देशित किया गया था कि वे 10 मिनिट की समय सीमा में दीये जलाकर पीछे हटे, ताकि अगले पांच मिनट में ड्रोन कैमरे से प्रज्ज्वलित दीयों की फोटो-वीडियोग्राफी की जा सके।

बता दें कि पिछले वर्ष उज्जैन ने महाशिवरात्रि पर 11 लाख 71 हजार दीप एक साथ प्रज्जवलित किए जाने का विश्व रिकार्ड बनाया था। ये रिकार्ड पिछले वर्ष अयोध्या ने 15 लाख 76 हजार दीप एक साथ प्रज्जवलित कर तोड़ दिया था।

ये भी पढेंः गंगा-ब्रह्मपुत्र के मैदान वाले छह राज्यों में सात करोड़ से अधिक लोगों पर आर्सेनिक का खतरा

ये भी पढ़ें: Fact Check Story: कजाकिस्तान के पुराने वीडियो को तुर्किये भूकंप से जोड़कर किया जा रहा वायरल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर