Move to Jagran APP

MP: किसान की बेटी बनी डीएसपी,पहले हाथ लगी थी निराशा; लेकिन नहीं छोड़ा जज्बा

मध्यप्रदेश में विदिशा के एक छोटे से गांव बिलराई में किसान की बेटी ने गर्व का काम किया है। लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की परीक्षा में एक लड़की ने सफलता हासिल की। इसके बाद उनका चयन डीएसपी के लिए हुआ है।बिलराई के किसान मालम सिंह की बेटी का नाम आरती रघुवंशी बताया जा रहा है। उनका उद्देश्य डिप्टी कलेक्टर बनना है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 08 Jun 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
किसान की बेटी बनी डीएसपी (file photo)

डिजिटल डेस्क, विदिशा। मध्यप्रदेश में विदिशा के एक छोटे से गांव बिलराई में किसान की बेटी ने गर्व का काम किया है। लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की परीक्षा में एक लड़की ने सफलता हासिल की। इसके बाद उनका चयन डीएसपी के लिए हुआ है।

दूसरी बार मिली सफलता

बिलराई के किसान मालम सिंह की बेटी का नाम आरती रघुवंशी बताया जा रहा है। आरती फिलहाल नगर पालिका में एलयूएनएम शाखा में सामुदायिक संगठक के पद पर कार्यरत है। उनका उद्देश्य डिप्टी कलेक्टर बनना है। आरती को ये सफलता दूसरे राउंड में मिली है।

पहले उन्होंने साल 2019 में परीक्षा दी थी लेकिन उनका इंटरव्यू नहीं हो पाया। लेकिन आरती ने हार नहीं मानी, उन्होंने फिर 2023 में परीक्षा दी, तब उनका सलेक्शन हो गया।

पिता का था ये उद्देश्य

उन्होंने हायर सेकेंडरी तक की पढ़ाई अटारी खेजड़ा स्कूल से की और ग्रेजुएशन की पढ़ाई विदिशा स्थित गर्ल्स कॉलेज से की। आरती ने बताया कि वह पिछले 2 सालों से नपा में कार्यरत है। नौकरी करते हुए भी वह पीएससी की पढ़ाई करती रही। आरती ने बताया था कि उनके पिता की खेती भले ही किसानी से चलती थी, लेकिन उन्होंने कभी अपने बच्चों की शिक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ी है। उनके पिता चाहते थे सभी बच्चे बेहतर शिक्षा हासिल कर सकें ।

क्या था आरती की पढ़ाई का रूटीन?

आरती रोज सुबह चार बजे से दस बजे तक और शाम को छह बजे से दस बजे तक पढ़ाई करती थी। इन सबमें सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि आरती ने परीक्षा बिना किसी कोचिंग के सिर्फ सेल्फ स्टडी के दम पर पूरी की है। वह बताती है कि उन्होंने अब तक फेसबुक,इंस्टाग्राम पर एकाउंट ही नहीं बनाया। व्हाट्स एप का उपयोग भी नगर पालिका में नौकरी के बाद शुरू किया। उनका कहना है ये सब चीजें दिमाग भटकाती हैं

उनका कहना था की सफलता के लिए कड़ी मेहनत सबसे जरूरी है। वह कहती है कि डीएसपी बनने के बाद भी वह पढ़ाई जारी रखेगी। उनका लक्ष्य डिप्टी कलेक्टर बनना है।

यह भी पढ़ें: MP: सास से झगड़े के बाद बहू ने खाया जहर, मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर लगाया गंभीर आरोप

 यह भी पढ़ें:MP Crime: ड्रीम गर्ल फिल्म देखने के बाद आया आइडिया, लोगों से लड़की की आवाज में करता था बात; ब्लैकमेल कर लड़कों से ऐंठता था रुपये

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें