Move to Jagran APP

जमीन को दबंगों से मुक्त कराने के लिए जुटी भोपाल की युवा सरपंच, मंदिर और पार्क का कराया निर्माण

ग्राम पंचायत मेंडोरी में शासकीय भूमि से दबंगों का कब्जा हटवाने के लिए सरपंच जागृति पाल जी-जान से जुट गई थीं। गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने में भी उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है। वर्ष 2022 में 26 वर्षीय युवा और शिक्षित गांव की बहू जागृति कृष्णकांत पाल को ग्रामीणों ने सरपंच चुना था। जागृति ने जिला प्रशासन के सहयोग से शासकीय भूमि को दबंगों से मुक्त करा दी।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 11 Oct 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
शासकीय भूमि पर मंदिर, पार्क, खेल मैदान और पौधारोपण किया (फोटो-जागरण)

मदनमोहन मालवीय, नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। ग्राम पंचायत मेंडोरी में शासकीय भूमि से दबंगों का कब्जा हटवाने के लिए सरपंच जागृति पाल जी-जान से जुट गई थीं। यही नहीं, गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने में भी उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। वर्ष 2022 में 26 वर्षीय युवा और शिक्षित गांव की बहू जागृति कृष्णकांत पाल को ग्रामीणों ने सरपंच चुना था।

जागृति ने तमाम विरोध और झूठ से पार पाते हुए जिला प्रशासन के सहयोग से शासकीय भूमि को दबंगों से मुक्त करा दी। अब इस भूमि पर समाज कल्याण और गांव में स्वच्छता, सुंदरीकरण सहित अनेक कार्य करवाए हैं। इसके लिए वह पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका सम्मान भी किया था।

शासकीय भूमि पर लगाए 100 पौधे

दबंगों के कब्जे से मुक्त हुई दो एकड़ शासकीय भूमि पर जागृति ने पंचायत और जनसहयोग से राधाकृष्ण का मंदिर बनवाया है। बाकी जमीन पर पार्क, बच्चों के खेलने के झूले और 100 से अधिक फलदार पौधे लगवाए हैं। अब ग्रामीणों के लिए यह भूमि सांस्कृतिक कार्यक्रम, बच्चों के खेलने का मैदान और बुजुर्गों के लिए टहलने का स्थान है।

शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता को प्राथमिकता

पंचायत में जागृति ने पिछले दो वर्ष में स्कूल में कंप्यूटर, फर्नीचर आदि उपलब्ध करवाए। 100 स्ट्रीट लाइटें भी लगवाई हैं। सामुदायिक भवन, स्वास्थ्य सुविधा, सड़कें आदि काम प्रमुखता से करवाए। इन सभी कार्यों में पंचायत से कुछ मदद ली गई तो समाज के आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को जोड़कर भी विकास कार्य करवाए गए हैं।

इनका कहना है गांव का विकास और ग्रामीणों की समस्या का समाधान करना हमारी प्राथमिकता में है। पति कृष्णकांत पाल व वरिष्ठजनों के सहयोग से सामाजिक कल्याण और विकास के काम कर रही हूं। इस दौरान विरोध व झूठे आरोपों का सामना भी करना पड़ता है, लेकिन मुझ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

जागृति कृष्णकांत पाल, सरपंच, ग्राम पंचायत मेंडोरी

एक नजर में मेंडोरी पंचायत

ग्राम पंचायत का नाम - मेंडोरी

कुल जनसंख्या - 5000

कुल मतदाता - 2400

महिला मतदाता - 1100

पुरुष मतदाता - 1300

हितग्राही - 350

यह भी पढ़ें: सरपंच का कमाल! चंडीगढ़ से कम नहीं पंजाब का यह गांव, सुविधाएं और खूबसूरती देखने देश-विदेश से आते हैं एक्सपर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें