Move to Jagran APP

Dhar Bhojshala News: भोजशाला की गहन रिपोर्ट तैयार करने में जुटे ASI के अधिकारी, MP हाई कोर्ट की इंदौर पीठ में कल होगी सुनवाई

मध्य प्रदेश में धार स्थित भोजशाला का सर्वे पूरा होने के बाद अब रिपोर्ट तैयार कर रही है। रिपोर्ट गहन होगी जिसमें सर्वे के दौरान मिले पुरावशेषों के बारे में विस्तृत व शोधपरक जानकारी शामिल की जाएगी। 27 जून को सर्वे बंद होने के बाद रिपोर्ट दो जुलाई को हाई कोर्ट में प्रस्तुत की जानी थी मगर एएसआइ की ओर से कोर्ट में चार सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा गया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Wed, 03 Jul 2024 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 10:30 PM (IST)
धार स्थित भोजशाला का सर्वे पूरा हो चुका है।(फोटो सोर्स: जागरण)

जेएनएन, धार। मध्य प्रदेश में धार स्थित भोजशाला का सर्वे पूरा होने के बाद अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की टीम रिपोर्ट तैयार करने में जुटी है। बुधवार को भी टीम भोजशाला पहुंची। रिपोर्ट गहन होगी, जिसमें सर्वे के दौरान मिले पुरावशेषों के बारे में विस्तृत व शोधपरक जानकारी शामिल की जाएगी।

एएसआइ ने कोर्ट से चार सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा

इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अकेले जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया हैदराबाद ने ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) की रिपोर्ट पर ही 650 स्लाइड तैयार की गई हैं।

बता दें कि 27 जून को सर्वे बंद होने के बाद रिपोर्ट दो जुलाई को हाई कोर्ट में प्रस्तुत की जानी थी, मगर एएसआइ की ओर से कोर्ट में चार सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा गया है। मामले की सुनवाई चार जुलाई को होनी है। इसी दिन कोर्ट तय करेगा कि एएसआइ को रिपोर्ट पेश करने के लिए समय दिया जाए या नहीं।

हजारों पेज के हो सकते हैं दस्तावेज:  गोपाल शर्मा

उधर, जैन समाज की एक संस्था के पदाधिकारी की ओर से दाखिल याचिका पर भी सुनवाई की जाएगी, जिसमें उन्होंने भोजशाला के जैन समाज का स्थल होने का दावा किया है। भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा ने बताया कि एएसआइ की रिपोर्ट व उसके सहयोगी दस्तावेज हजारों पेज में हो सकते हैं, इसलिए समय भी लग रहा है। अब भी टीम धार के साथ भोपाल व दिल्ली में भी समानांतर रिपोर्ट बनाने के कार्य में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'सत्ता जाने के डर से स्वयं के फैसले बदल रही BJP', कांग्रेस MP कुमारी सैलजा ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.