Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Project Cheetah: 'कूनो राष्ट्रीय उद्यान से शिफ्ट नहीं होंगे चीते', केंद्रीय मंत्री ने अटकलों पर लगाया विराम

Project Cheetah चीता प्रोजेक्ट के तहत कुल 20 चीतों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया गया था। चार शावकों के जन्म के बाद चीतों की कुल संख्या 24 हो गई थी लेकिन अब तक तीन शावकों सहित नौ चीतों की मौत हो चुकी है जिसके बाद यह संख्या घटकर अब 15 रह गई है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 06 Aug 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
कूनो राष्ट्रीय उद्यान से चीते नहीं होंगे शिफ्ट। (फाइल फोटो)

ग्वालियर, पीटीआई। मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों की मौत हो रही है। इसे लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि चीतों को किसी अन्य जगह शिफ्ट किया जा सकता है, लेकिन अब इस पर केंद्रीय मंत्री ने साफ इनकार कर दिया है।

दूसरी जगह शिफ्ट नहीं होंगे चीते

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) से चीतों को कहीं और शिफ्ट करने की किसी भी योजना से इनकार किया। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा

चीतों के स्थानांतरण लिए कोई योजना नहीं चल रही है। स्वाभाविक रूप से मॉनसून के कारण जो कीड़े आते हैं, उसका संक्रमण हमारे ध्यान में आया है। इस संक्रमण के कारण दो चीते की मौत हो गई है। हमने दक्षिण अफ्रीका एवं नामीबिया के विशेषज्ञों के साथ भी जानकारी शेयर की है और हम इस प्रबंधन पर आगे बढ़ रहे हैं।

चीतों की मौत पर सरकार चिंतित

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी वन अधिकारी, पशु चिकित्सक एवं अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ केएनपी में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि केएनपी में 'चीता प्रोजेक्ट' सफल होगा। उन्होंने कहा कि चीतों के स्थानांतरण के बाद यह पहला साल है। यहां के मौसम की स्थिति और उसके प्रभावों पर काम जारी है।

भूपेंद्र यादव ने कहा

मैं बड़े विश्वास के साथ कह रहा हूं कि हम इस प्रोजेक्ट में गंभीरता से लगे हुए हैं। हम एक-एक चीते को लेकर पूरी तरह चिंतित हैं। 'चीता प्रोजेक्ट' एक लंबा प्रोजेक्ट हैं, जिसमें हर वर्ष चीते आने हैं। हम हरेक चीतों को लेकर चिंतित हैं।

अब तक तीन शावकों सहित नौ चीतों की मौत

बता दें कि 'चीता प्रोजेक्ट' के तहत, कुल 20 चीतों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया गया था। चार शावकों के जन्म के बाद चीतों की कुल संख्या 24 हो गई थी, लेकिन अब तक तीन शावकों सहित नौ चीतों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद यह संख्या घटकर अब 15 रह गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें