Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Datia: लगातार 36 घंटे की बारिश के बाद ढही किले की दीवार, एक ही परिवार के सात लोगों की मौत; CM ने किया मुआवजे का एलान

मध्यप्रदेश के दतिया में भारी बारिश के कारण एक बड़ा हादसा हो गया जहां एक किले की दीवार बगल के घर पर गिर गई। इसके बाद परिवार के नौ लोग उसमें फंस गए। उनमें से दो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया लेकिन अन्य सात लोगों की जान नहीं बचाई जा सकी। सीएम मोहन यादव ने मृतकों के लिए मुआवजे का एलान किया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
दतिया किला व दतिया किले की ढही हुई दीवार।

एएनआई, दतिया। मध्य प्रदेश के दतिया जिले में भारी बारिश के बाद एक किले की दीवार गिरने से सात लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी एएनआई ने जिला कलेक्टर संदीप कुमार मॉकिन के हवाले से इसकी जानकारी दी।

कलेक्टर के मुताबिक घटना जिले के खलकापुरा इलाके में गुरुवार तड़के करीब चार बजे घटी। स्थानीय लोगों ने एजेंसी को बताया कि दतिया के राजगढ़ किले की दीवार ढहकर बगल के एक घर पर गिर गई, जिसमें एक ही परिवार के नौ लोग फंस गए। स्थानीय लोगों ने उनमें से दो को बचा लिया, जबकि सात लोग उसमें फंसे रहे।

दो सदस्यों को सुरक्षित निकाला गया

कलेक्टर संदीप कुमार मॉकिन ने एएनआई से कहा, '12 सितंबर को सुबह करीब 4 बजे जिले में करीब 36 घंटे तक लगातार बारिश के कारण रार नामक किले की एक दीवार ढह गई और एक परिवार के नौ सदस्य इसके अंदर दब गए। स्थानीय लोग तुरंत बाहर निकले। हमने कार्रवाई की और परिवार के दो सदस्यों को बचाया। बाद में हमने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया और वे सुरक्षित हैं।'

कलेक्टर ने बताया कि घटनास्थल तक जाने का रास्ता बहुत संकरा था, जिसके कारण जेसीबी और पोकलेन मशीन वहां नहीं पहुंच सकी। इसलिए उन्होंने एसडीईआरएफ (राज्य आपदा आपातकालीन प्रतिक्रिया बल) टीम और पुलिस अधीक्षक, उपमंडल मजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारियों को बुलाया।

मशीन से तोड़ी गई दीवार

मौके पर पहुंचे एसडीआरएफ टीम की मदद से तीन शव बरामद किए गए, इसके बाद पोकलेन मशीन का उपयोग करके दीवार को थोड़ा और तोड़ा गया और फिर सभी सात शव मौके से बरामद किए गए। कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना पर चिंता व्यक्त की है और मृतकों के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये की राहत राशि देने की घोषणा की है।

मरने वालों की पहचान शिवम वंशकार (22), सूरज वंशकार (18), किशन वंशकर (60), प्रभा वंशकर (56), निरंजन वंशकर (60), ममता वंशकर (55) और राधा वंशकर (25) के रूप में हुई। वहीं घायलों की पहचान मुन्ना वंशकार (59) और आकाश वंशकार (25) के रूप में हुई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर