Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: सीएम यादव की पहल पर ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आज, चंबल क्षेत्र के विकास को मिलेगी गति

इस कार्यक्रम में 22 औद्योगिक इकाइयों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री “इन्वेस्ट एमपी” पोर्टल को लांच भी करेंगे। “रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव” का आयोजन ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में होगा। कॉन्क्लेव में वन-टू-वन मीट सबसे अहम पहलू होगा। बड़े-बड़े उद्योगपति एवं निवेशक ग्वालियर चंबल अंचल में निवेश की संभावनाओं को तलाशेंगे।

By Jagran News Edited By: Gaurav Tiwari Updated: Wed, 28 Aug 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
“रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव” का आयोजन ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में होगा।

डिजिटल टीम, ग्वालियर। मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का बुधवार को आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री डा मोहन देश के प्रतिष्ठित निवेशक उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे और उनको हर संभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिलाया जाएगा।

इस कार्यक्रम में 22 औद्योगिक इकाइयों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री “इन्वेस्ट एमपी” पोर्टल को लांच भी करेंगे। “रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव” का आयोजन ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में होगा। कॉन्क्लेव में वन-टू-वन मीट सबसे अहम पहलू होगा। बड़े-बड़े उद्योगपति एवं निवेशक ग्वालियर-चंबल अंचल में निवेश की संभावनाओं को तलाशेंगे। इस दौरान जमना ऑटो इण्डस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट, सुप्रीम एण्ड माण्डलेज, संघवी फूड व मोंटेज इंटरप्राइज़ेज द्वारा अपनी इकाइयों का विस्तार कर लगभग 2 हजार 260 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश किया जाएगा। इससे करीबन 4 हजार 500 से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

कॉन्क्लेव” में अडानी पोर्ट्स एवं एसईजेड लिमिटेड के प्रबंध संचालक करन अडानी सहित रिलायंस इण्डस्ट्रीज, एजीआई ग्रीन पैक, एक्सेंचर इण्डस्ट्रीज, प्राइम गोल्ड, ओएफवी टेक, बीआर ग्रुप, मार्बल विनायल्स व मॉर्डन टेक्नो जैसी जानी-मानी कंपनियों की प्रमुख रूप से भाग लेंगे।

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) August 28, 2024

6 राष्ट्रों के ट्रेड कमिश्नर भी आएंगे

जाम्बिया के सचिव आर्थिक व व्यापार आयरीन एकॉम्बेलवा अपूलेनी व सचिव प्रेस – पर्यटन मिस्टर बेनी मुण्डांडो, टोंगो के मिशन अटैची मजा़ वियायो मेंडेली, कोस्टारिका की मुख्य डिप्लोमेटिक एग्रीमेंट सोफिया सालस मोंगे, मैक्सिको के आर्थिक और वाणिज्यिक मामलों के अधिकारी मिस्टर रिकार्डो डेनियल डेलगार्डो मुनोज व खारलो मारियो क्यूनोनेज, नीदरलैंड की ट्रेड कमिश्नर मिस प्रिया एवं कनाडा के मिस्टर रवि तिवारी शामिल हैं।

प्रदर्शनी सेक्टर में स्टॉल लगेंगे और राउंड टेबल पर भी चर्चा होगी। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सहित अन्य अतिथिगण एवं देश-विदेश से आ रहे उद्यमी प्रदर्शनी सेक्टर देखने जाएंगे। इसके साथ ही निवेश को बढ़ाने के लिए ग्वालियर पीसीबी क्लस्टर, स्टार्ट-अप सेक्टरों में अवसर व फुट वियर सेक्टर के अवसरों पर राउण्ड टेबल चर्चा होगी। सेक्टोरल सेशन में एमएसएमई और निर्यात में अवसर, एक जिला एक उत्पाद सेक्टर पर फोकस सहित पर्यटन में अवसर पर भी सत्र होंगे।

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के बारे में मुख्यमंत्री डा यादव ने कहा कि औद्योगिकीकरण की दिशा में प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। हम संभाग स्तर पर जाकर 'रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव' का आयोजन कर रहे हैं। आज ग्वालियर में इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की जा रही है। इसके बाद सागर और रीवा में आयोजित होगी। भोपाल में अगले साल फरवरी में 'ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' होने वाली है। कई देशों के निवेशक और पूरे देश के उद्योगपति बड़े पैमाने पर निवेश के लिए मध्य प्रदेश आ रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर