Move to Jagran APP

खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी के AC कोच में अचानक उठा धुंआ, यात्रियों में हड़कंप; ट्रेन से कूदकर भागे

छतरपुर के खजुराहो से उदयपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगने से हड़कंप मच गया। यूपी के मऊरानीपुर स्टेशन पर शुक्रवार को खजुराहो से उदयपुर की ओर जाते समय खजुराहो एक्सप्रेस के एसी कोच एम-2 में धुआं उड़ता देख यात्रियों के बीच अफरा तफरी मच गई। बाद में कोच को खाली कराया गया और रेलवे अधिकारी जांच करने में जुट गए।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:42 PM (IST)
Hero Image
खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी के एसी कोच में अचानक उठा धुआं
जेएनएन, छतरपुर। छतरपुर के खजुराहो से उदयपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगने से हड़कंप मच गया। यूपी के मऊरानीपुर स्टेशन पर शुक्रवार को खजुराहो से उदयपुर की ओर जाते समय खजुराहो एक्सप्रेस के एसी कोच एम-2 में धुआं उड़ता देख यात्रियों के बीच अफरा तफरी मच गई। बाद में कोच को खाली कराया गया और रेलवे अधिकारी जांच करने में जुट गए।

करीब 40 मिनट के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया। इस हादसे में कोई जन हानि नहीं हुई है। कुछ दिन पहले छतरपुर के ईशानगर स्टेशन पर खजुराहो एक्सप्रेस के सामान्य कोच में आग लगने की घटना सामने आई थी। जहां कुछ देर के लिए स्टेशन पर धुआं ही धुआं छा गया था।

फायर बिग्रेड की गाड़ी तुरंत मौके पर पहुंची

इंटरसिटी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर-19665) शुक्रवार सुबह खजुराहो से उदयपुर के लिए रवाना हुई थी। ट्रेन करीब 45 मिनट की देरी से दोपहर 12.32 बजे जैसे ही मऊरानीपुर स्टेशन पहुंची, एम-2 कोच के एसी पैनल से धुआं निकलने से यात्री तुंरत सामान लेकर बाहर निकले। कोच के अंदर धुआं भर गया। कोच में रखे चादर, कंबल को बाहर निकाल लिया गया। फायर बिग्रेड की गाड़ी को भी बुला लिया गया। इससे पहले ही स्टाफ ने आग पर काबू पा लिया।

एम-2 कोच में लगभग 14 यात्री बैठे थे। इन यात्रियों को एम-1 कोच में शिफ्ट कर दिया गया। झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की दोबारा से जांच की गई। इसके बाद ट्रेन में पीछे एक कोच लगाया गया। इसमें एम-2 के यात्रियों को शिफ्ट किया गया। ट्रेन को उदयपुर के लिए रवाना कर दिया गया।

पूरे मामले की जांच के लिए डीआरएम ने एक कमेटी बनाई

लोगों का कहना है कि सतर्कता के चलते बड़ी घटना होने से बच गई। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जिस कोच के एसी पैनल से धुआं उठा था, उसे पैक कर दिया गया। जिन कारणों की वजह से धुआं उठा, इसकी जांच की जा रही है। पूरे मामले की जांच के लिए डीआरएम ने एक कमेटी बनाई है, जो जांच करके रिपोर्ट प्रेषित करेगी।

सांसद ने निशातपुरा से ट्रेन संचालन की मांग उठाई

पश्चिम-मध्य रेलवे की महाप्रबंधक के साथ भोपाल रेल मंडल में आने वाले सांसदों की बैठक में यात्री सुविधाओं के मुद्दे उठे। भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने निशातपुरा रेलवे स्टेशन को जल्द शुरू करने की मांग उठाई। उन्होंने निशातपुरा से बांद्रा-टर्मिनस तक ट्रेन चलाने की बात कही। वहीं भोपाल से उदयपुर, रानी कमलापति से सूरत, भोपाल से लखनऊ और भोपाल से पुणे होते हुए बेंगलुरु के लिए नई ट्रेन शुरू करने का सुझाव दिया। भोपाल के होटल ताज लेक फ्रंट में आयोजित बैठक में महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि वर्ष 2024 के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे की 4870 करोड़ रुपये लागत की 17 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।