Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Result 2024: इंदौर में रच गया इतिहास, भाजपा प्रत्याशी लालवानी देश में रिकॉर्ड 11 लाख 75 हजार मतों से जीते

लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती शुरू होने के बाद जब लोगों की निगाहें एक-एक सीट के उतार-चढ़ाव पर टिकी थीं तब इंदौर ऐसे तीन रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए वोटों की गिनती कर रहा था जोकि देश के राजनीतिक इतिहास में पहले नहीं बने थे।इसके अलावा इंदौर के नाम नोटा को सबसे ज्यादा वोट मिलने का रिकार्ड भी दर्ज हो गया।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 04 Jun 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
भाजपा प्रत्याशी लालवानी देश में रिकॉर्ड 11 लाख 75 हजार मतों से जीते

जेएनएन, इंदौर। लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती शुरू होने के बाद जब लोगों की निगाहें एक-एक सीट के उतार-चढ़ाव पर टिकी थीं, तब इंदौर ऐसे तीन रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए वोटों की गिनती कर रहा था, जोकि देश के राजनीतिक इतिहास में पहले नहीं बने थे।

यहां के भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने न सिर्फ सबसे ज्यादा वोट प्राप्त किए बल्कि अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को सबसे ज्यादा मतों के अंतर से पराजित भी किया। शंकर लालवानी को 12 लाख, 26 हजार 751 वोट प्राप्त हुए, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के संजय सोलंकी को मात्र 51 हजार 659 मत ही मिले।

शंकर लालवानी ने 11 लाख, 75 हजार, 92 मतों से देश में सर्वाधिक वोटों से चुनाव जीता। इसके अलावा इंदौर के नाम नोटा (इनमें से कोई नहीं) को सबसे ज्यादा वोट मिलने का रिकार्ड भी दर्ज हो गया।

यहां दो लाख, 18 हजार, 674 लोगों ने नोटा का विकल्प चुना। यह अब तक हुए चुनाव में नोटा को किसी भी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मिले सर्वाधिक मत हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में बिहार के गोपालगंज में नोटा को सबसे अधिक 51 हजार, 660 मत मिले थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें