Move to Jagran APP

JN1 Variant: इंदौर में मिला कोरोना का नया केस, मालदीव की यात्रा से लौटे पुरुष और महिला संक्रमित पाए गए

Corona JN1 Variant देश में एक बार फिर से कोरोना के केसों में बढ़ोतरी होने लगी है। इस बीच बुधवार को मालदीव से इंदौर लौटे एक परिवार के दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों संक्रमितों के नमूनों को टेस्ट के लिए लैब भेजा गया है जिसके बाद पता लगाया जा सकेगा कि कोरोना किस वैरिएंट है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
इंदौर में मिला कोरोना के नए वैरिएंट का पहला केस (फाइल फोटो)

पीटीआई, इंदौर। देश में एक बार फिर से कोरोना के केसों में बढ़ोतरी होने लगी है। इस बीच बुधवार को मालदीव से इंदौर लौटे एक परिवार के दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों संक्रमितों के नमूनों को टेस्ट के लिए लैब भेजा गया है, जिसके बाद पता लगाया जा सकेगा कि कोरोना किस वैरिएंट है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया, देश में कोविड​​-19 के नए जेएन.1 वैरिएंट आने के साथ कुछ राज्यों में वायरल संक्रमण में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन मध्य प्रदेश की वित्तीय राजधानी इंदौर में इसका पहला मामले सामने आया है।

33 साल की महिला, 38 साल का पुरुष कोरोना संक्रमित मिले

एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) की इंदौर जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉक्टर अमित मालाकार ने बताया कि इंदौर में एक 33 साल की महिला और 38 साल का पुरुष कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

महिला सात दिन तक कोरोनटाइन में रही

मालाकार ने कहा कि महिला 13 दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी और तब से वह घर में ही सात दिनों तक कोरोनटाइन रही। जबकि पुरुष में संक्रमण का पता 18 दिसंबर को चला।

पुरुष अभी भी होम आइसोलेशन में है

मालाकार ने कहा कि पुरुष अभी भी होम आइसोलेशन में है। उन्होंने कहा, "दोनों मरीज करीबी रिश्तेदार हैं और कुछ दिन पहले मालदीव की यात्रा से लौटे थे। इनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए गए। दोनों की हालत ठीक है।" मालाकार ने कहा कि दोनों मरीजों के नमूने जीनोम अनुक्रमण परीक्षण के लिए भोपाल एम्स भेजे गए हैं।

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh: STR में पूर्व वन मंत्री विजय शाह को चिकन पार्टी करना पड़ सकता है भारी, डिप्टी डायरेक्टर ने शुरू की जांच

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।