Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Form 60 या Form 61 के जरिये भी खुलवा सकते हैं Savings Account, चालू खाते के लिए जरूरी है PAN

Form 60 या 61 के जरिये भी आप बैंकों में बचत खाता खुलवा सकते हैं। अगर आपके पास PAN Card नहीं है तो आप चाहे रेजिडेंट इंडियन हों या नॉन-रेजिडेंट इंडियन आप किसी भी बैंक में चालू खाता नहीं खुलवा सकते हैं।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Mon, 11 Jul 2022 06:02 PM (IST)
Hero Image
आयकर के स्थायी खाता संख्या (पैन) को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला

इंदौर, नई दुनिया। अगर आप बैंक में Savings Account खुलवाने की सोच रहे हैं और आपके पास Form 60 या Form 61 है तो आपको कोई असुविधा नहीं होगी। बैंकों में खाता खुलवाते समय ज्‍यादातर बैंक आपसे PAN Card और Aadhaar Card की मांग करते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट विमल पूनमिया ने बताया कि अगर आप Current Account खुलवाने जा रहे हैं तो चाहे आप रेजिडेंट इंडियन हों या नॉन-रेजिडेंट इंडियन, आपको पैन कार्ड देना ही होगा, यह अनिवार्य है। उन्‍होंने बताया कि अगर कोई व्‍यक्ति बचत खाता खुलवाने जाता है और उसके पास पैन कार्ड नहीं है तो वह Form 60 या फॉर्म 61 देकर भी अपना खाता खुलवा सकता है।

हालांकि, मौजूदा समय में PAN Number होना विभिन्‍न तरह के कामों के लिए जरूरी है। अगर आपके पास अबतक पैन कार्ड नहीं है तो आइए जानते हैं क्‍या है पैन कार्ड बनावाने का स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस।

PAN Card ऑनलाइन बनवाने का स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रॉसेस

  • नए PAN CARD के लिए अप्‍लाई करने के लिए आपको NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन का प्रकार चुनना होगा। इनमें आपको विकल्‍प के तौर पर - भारतीय नागरिक, विदेशी नागरिक के लिए नया पैन या मौजूदा पैन में बदलाव / अपडेट के लिए - नजर आएगा
  • इसके बाद अपनी कैटेगरी चुनें- व्यक्तिगत, ट्रस्ट, संस्था या फर्म
  • PAN के फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर सही-सही लिखें
  • फॉर्म जमा करने के बाद अगले स्‍टेप के बारे में एक संदेश मिलेगा। आप “Continue with the PAN Application Form” बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। यहां आपको अपना Digital e-KYC करवाना होगा
  • अगले चरण में आपको बताना होगा कि आपको अपने पते पर पैन कार्ड चाहिए या वर्चुअल पैन कार्ड चाहिए। अपना विकल्‍प चुनने के बाद आप अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक दर्ज करें।
  • इसके बाद फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारियां देनी होंगी। फिर एरिया कोड, AO टाइप और अन्य जानकारी भी देनी होगी
  • अब अपने PAN Card का आवेदन पत्र जमा करें। इससे पहले एक बार अपनी पूरी जानकारी जांच लें
  • अब आपको पैन कार्ड के लिए भुगतान करना होगा। आप ऑनलाइन भी पैन कार्ड बनावाने की फीस जमा कर सकते हैं। पेमेंट स्लिप जेनरेट होने के बाद Continue बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के लिए, डिक्लेरेशन पर टिक करें और “Authenticate” ऑप्‍शन पर क्लिक करें। फिर “Continue with e-KYC” पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा
  • फिर OTP दर्ज करें और फॉर्म जमा करें और उसके बाद “Continue with e-Sign” पर क्लिक करें, और अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक बार फिर OTP भेजा जाएगा। ओटीपी दाखिल करने के बाद अपना आवेदन पत्र जमा करें। अब आपको एक्‍नॉलेजमेंट स्लिप मिल जाएगा, जिसका पासवर्ड आपकी जन्‍मतिथि DDMMYYYY फॉर्मेट में होगी।

(डिस्‍क्‍लेमर: पहले प्रकाशित खबर में कुछ तथ्‍यात्‍मक त्रुटियां थीं, जिनमें सुधार किया गया है और खबर अपडेट की गई है।)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें