Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

High Speed Internet: वाई-फाई से भी तेज होगी लाई-फाई तकनीक, डाटा ट्रांसफर की स्पीड एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी; जानें

High Speed Internet शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज में इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग के प्रोफेसर डा. दिलीप शर्मा ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लाई-फाई तकनीक पर शोध किया है। यह तकनीक वाई-फाई से तेज है। इसका पेटेंट मिल गया है। डा. शर्मा ने बताया कि लाई-फाई वायरलेस कम्युनिकेशन तकनीक है जो प्रकाश का उपयोग डाटा ट्रांसमिशन के लिए करती है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 11 Jan 2024 11:15 PM (IST)
Hero Image
वाई-फाई से भी तेज होगी लाई-फाई तकनीक, कराया पेटेंट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जेएनएन, उज्जैन। शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज में इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग के प्रोफेसर डा. दिलीप शर्मा ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लाई-फाई तकनीक पर शोध किया है। यह तकनीक वाई-फाई से तेज है। इसका पेटेंट मिल गया है। डा. शर्मा ने बताया कि लाई-फाई वायरलेस कम्युनिकेशन तकनीक है, जो प्रकाश का उपयोग डाटा ट्रांसमिशन के लिए करती है।

यह वाई-फाई की तुलना में अधिक तेज और सुरक्षित है। जो वाई-फाई तकनीक इस्तेमाल की जा रही है, उसमें डाटा ट्रांसफर की स्पीड कम है। रेंज भी अमूमन पांच मीटर से कम रहती है। बिजली खपत और मेमोरी ज्यादा उपयोग होती है।

डाटा ट्रांसफर की स्पीड एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी

वहीं, नई तकनीक लाई-फाई में लाइट फिडेलिटी द्वारा हाई फ्रीक्वेंसी टेरा हर्ट से 100 गुना ज्यादा होगी और डाटा ट्रांसफर की स्पीड एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी। बिजली की खपत और कीमत भी 10 गुना तक कम हो जाएगी। रेंज भी बढ़ कर 10 मीटर तक की जा सकती है। पेटेंट मिलने से इस तकनीक का व्यावसायिक उपयोग हो सकेगा।

ये भी पढ़ें: Swachh Survekshan 2023: कचरा प्रबंधन, माइक्रो प्लानिंग, सिंगल यूज प्लास्टिक…; इस तरह इंदौर सातवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें