Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indore: बैठा, पीठ के बल गिरा और हो गई मौत, कुछ ही सेकंड में यूं चली गई पेंटर की जान; VIDEO

मध्य प्रदेश के इंदौर से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। इंदौर में एक 28 वर्षीय पेंटर को काम करते-करते अचानक सीने में दर्द हुआ और वह एक बाल्टी पर बैठ गया। चंद पलों के बाद ही वह बाल्टी से गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें वह पुताई का काम कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 29 Dec 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
सर्दी के दिनों में इंदौर में युवाओं की हार्ट अटैक के कारण मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। इंदौर में एक 28 वर्षीय पेंटर को काम करते-करते अचानक सीने में दर्द हुआ और वह एक बाल्टी पर बैठ गया। चंद पलों के बाद ही वह बाल्टी से गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें साफ नजर आ रहा है कि एक घर में वह पुताई का काम कर रहा है। युवक पुताई के काम के दौरान बाल्टी पर बैठा था, इसी दौरान अचानक से वह पीछे की ओर गिर गया फिर उठ ही नहीं पाया।

बता दें कि सर्दी के दिनों में इंदौर में युवाओं की हार्ट अटैक के कारण मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। घटना के संबंध में चंदन नगर पुलिस ने बताया कि आशीष (28) पुत्र मुन्नालाल सिंह इंदौर के स्कीम नंबर 71 का निवासी है। वह ठेकेदार हरीलाल पेटवाल के साथ मंगलवार शाम दस्तूर गार्डन के पास एक साइट पर काम कर रहा था। यहां आशीष के साथ तीन-चार और कर्मचारी भी काम कर रहे थे। कर्मचारियों ने बताया कि काम करते वक्त आशीष अचानक ही नीचे एक बाल्टी पर बैठा और कुछ देर बाद गिर गया।

युवक को गिरता देख आसपास काम करने वाले साथी उसे तुरंत अस्पताल ले गए, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। यह घटना मंगलवार की है, जिसमें पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आशीष के पिता की भी हार्ट अटैक के कारण ही मौत हुई थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि समय पर युवक को सीपीआर मिल जाती तो उसकी जान बच सकती थी।

यह भी पढ़ें: Ratlam: किचन में बना रहा था सब्जी तभी आ गया हार्ट अटैक, 22 साल के युवा की मौत; दोस्तों ने सुनाई आपबीती

पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी कैमरे खंगाले

पुलिस के मुताबिक, आशीष की अभी शादी नहीं हुई थी। उसके परिवार में बड़ा भाई मनीष है। पिता की कुछ साल पहले हार्ट अटैक से ही मौत हो गई थी। घटना को लेकर पुलिस ने आसपास के सभी सीसीटीवी कैमरों को खंगाला। इसके साथ ही पुलिस ने सभी के बयान दर्ज कर लिए।

कम उम्र में इसलिए बढ़ गई हार्ट अटैक की आशंका

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश जैन ने बताया कि सामान्य तौर पर 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है। लेकिन आजकल स्मोकिंग, तनाव, कोलेस्ट्रोल या किसी अन्य रिस्क फैक्टर के कारण कम उम्र में ही हार्ट अटैक के केस बढ़ने लगे हैं। ऐसे में यदि समय पर सीआरपी मिल जाए तो जान बच सकती है।

ठंड के दिनों में बढ़ जाते हैं केस

सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक के मामले हर वर्ष बढ़ जाते हैं, लेकिन इसके लक्षण नजर आने पर लोगों को जागरूक हो जाता चाहिए। खासकर उन लोगों को विशेष तौर पर ध्यान रहना चाहिए जिनके परिवार में किसी को हार्ट अटैक आया है। सभी लोगों को 25 वर्ष की उम्र के बाद अपनी सामान्य जांच करवा लेना चाहिए, ताकि समय पर बीमारियों का पता चल सके।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में हार्ट अटैक से 14 साल के एक बच्चे की मौत, हार्ट का वजन हो गया था 650 ग्राम