Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indore to Dubai Flight: इंदौर वासियों को दुबई की सैर कराने वाली उड़ान का रोचक सफर, इतना लगता है एक तरफ किराया

इंदौर से दुबई जाने वाली उड़ान को दोबारा शुरू होने का एक साल 1 सितंबर को पूरा हुआ। यह उड़ान 2019 में शुरू हुई थी लेकिन कोरोना काल में इसे बंद कर दिया गया था जो बीते साल दोबारा शुरू की गई थी।

By Shivam YadavEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 06:10 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश की एकमात्र अंतरराष्ट्रीय दुबई उड़ान का सफर काफी रोचक रहा है।

इंदौर, जेएनएन। इंदौर को सीधे दुबई से जोड़ने वाली उड़ान को शुरू हुए एक सितंबर को एक साल पूरा हो गया। वैसे यह उड़ान सबसे पहले 2019 में शुरू हुई थी। कोरोनाकाल में इसके बंद होने के बाद बीते साल एक सितंबर से इसे फिर से शुरू किया गया था। तबसे लेकर अब तक हमेशा यह साप्ताहिक उड़ान यात्रियों से पूरी तरह भरी रही, जबकि इसका एक ओर का किराया 60 हजार तक पहुंच चुका है।

प्रदेश की एकमात्र अंतरराष्ट्रीय दुबई उड़ान का सफर काफी रोचक रहा है। पहले सप्ताह में तीन दिन शुरू होने के बाद कोरोनाकाल में इसे बंद कर दिया गया था। काफी प्रयासों के बाद इसे दोबारा शुरू किया गया, तब यह केवल बुधवार को संचालित होती थी। अब यह उड़ान सोमवार को जाती है और शनिवार को दुबई से इंदौर आती है।

किराए में होता रहा उतार-चढ़ाव

2019 में यह उड़ान शुरू हुई थी, तब इसका किराया 27 हजार रुपये रखा गया था लेकिन बाद में इसे कम कर 18 हजार रुपये कर दिया गया था। 18 हजार रुपये में ही रिटर्न टिकट भी आसानी से मिल जाता था, लेकिन अब किराया काफी ज्यादा हो गया है। कई बार तो इंदौर से दुबई जाने का किराया 60 हजार तक पहुंच जाता है।

रैपिड पीसीआर टेस्ट भी कम नहीं कर सका उत्साह

ट्रैवल एजेंट ने बताया कि इस उड़ान को लेकर लोगों में उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यात्रियों को 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट और यात्रा के छह घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट एयरपोर्ट पर करवाना होता था, लेकिन इसके बाद भी यात्रियों ने इसमें सफर किया। कई यात्री आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होने के बाद एयरपोर्ट पर रैपिड पीसीआर टेस्ट में पाजिटिव आ गए और उन्हें यात्रा करने से रोक दिया गया। इसके बाद भी यात्रियों की संख्या में कमी नहीं आई। इंदौर के अलावा आसपास के जिलों के यात्री भी इसमें सफर करते हैं।

ऐसे शुरू हुई थी उड़ान

तत्कालीन सांसद सुमित्रा महाजन इंदौर से सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के लिए काफी प्रयास कर रही थीं। लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी। इसी बीच एयर इंडिया के तत्कालीन सीएमडी अश्विनी लोहानी किसी काम से इंदौर आए और वापसी में एयरपोर्ट से जा रहे थे। तब तत्कालीन एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल उनसे मिलने टर्मिनल में पहुंचीं और दोनों के बीच चर्चा हुई। यहीं उड़ान शुरू होने की संभावना बनी और आखिरकार सबके सहयोग से जुलाई 2019 से यह उड़ान शुरू हो गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें