Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandipura Virus: युवक में मिले चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षण, इंदौर के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर बीएस सैत्या ने बताया कि युवक को इंदौर के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया था लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि युवक में चांदीपुरा वायरस संक्रमण जैसे लक्षण पाए गए थे। इसके बाद उसके नमूना 10 अगस्त को जांच के लिए पुणे स्थित एनआईवी भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में युवक में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 17 Aug 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
युवक को बेहतर इलाज के लिए छह अगस्त को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पीटीआई, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार को चांदीपुरा वायरस संक्रमण ((Chandipura Virus) जैसे लक्षणों से पीड़ित एक 21 साल के युवक की मौत हो गई। युवक का अस्पताल में इलाज चल रहा था। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से युवक की जांच रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि वह वायरस से संक्रमित नहीं था।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर बीएस सैत्या ने बताया कि युवक को इंदौर के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

युवक में चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षण पाए गए थे- डॉक्टर

उन्होंने बताया कि युवक में चांदीपुरा वायरस संक्रमण जैसे लक्षण पाए गए थे। इसके बाद उसके नमूना 10 अगस्त को जांच के लिए पुणे स्थित एनआईवी भेजा गया था। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जांच रिपोर्ट में युवक में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है।

खरगोन जिले का रहने वाला था युवक

डॉक्टर बीएस सैत्या ने बताया कि मृतक युवक खरगोन जिले का रहने वाला था। उसे बेहतर इलाज के लिए छह अगस्त को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारी ने बताया कि इंदौर में अब तक चांदीपुरा वायरस का एक भी पुष्ट मामला सामने नहीं आया है।

मच्छरों और सैंडफ्लाई से फैलती है बीमारी

चांदीपुरा वायरस दिमाग में सूजन के कारण बनता है और फ्लू जैसे लक्षणों (Chandipura Virus Symptoms) के साथ कोमा और मौत तक का कारण बनता है। इस बीमारी के लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं। यह बीमारी मच्छरों, टिक्स और सैंडफ्लाई जैसे वैक्टर से फैलती है।

ये भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: 'काम पर लौटें हड़ताली डॉक्टर', मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर