Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: गजब का उत्साह! इंदौर के दिल में धड़क उठा क्रिकेट, मैच देखने भारी संख्या में अहमदाबाद पहुंचे फैन्स

World Cup 2023 आज भारत-आस्ट्रेलिया टीम का मैच है ऐसे में देश के कोने-कोने से लोग लाइव मैच देखने के लिए अहमदाबाद निकल रहे हैं। बात करें स्टेडियम में जाकर मैच देखने की तो उसका मजा ही कुछ और होता है। मुकाबला वर्ल्ड कप का फाइनल हो जिसमें भारतीय टीम तीसरी बार ट्राफी उठाने के करीब हो तो स्टेडियम की एक-एक सीट के लिए मारामारी तय है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Sun, 19 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
World Cup 2023: गजब का उत्साह! इंदौर के दिल में धड़क उठा क्रिकेट

जागरण सवाद सूत्र, इंदौर। आज भारत-आस्ट्रेलिया टीम का मैच है, ऐसे में देश के कोने-कोने से लोग लाइव मैच देखने के लिए अहमदाबाद निकल रहे हैं। इसी कड़ी में इंदौर के क्रिकेट फैन्स भी पीछे नहीं हट रहे। इंदौरियों ने न फ्लाइट की टिकट के बढ़े हुए रेट की कोई चिंता की, न ही मैच की टिकट के दामों की। बस एक जुनून कि मैच तो लाइव देखना है। कुछ इंदौर शनिवार सुबह ही अहमदाबाद पहुंच गए, तो कुछ शनिवार शाम को इंदौर से निकलकर देर रात अहमदाबाद पहुंच रहे हैं।

इंदौरियों तक में मैच को लेकर है आसमान से भी ऊंचा जबरदस्त उत्साह।

विनय यादवहमारे देश में सबसे अधिक उत्साह लोगों में क्रिकेट को लेकर नजर आता है। बात करें स्टेडियम में जाकर मैच देखने की तो उसका मजा ही कुछ और होता है। मुकाबला वर्ल्ड कप का फाइनल हो, जिसमें भारतीय टीम तीसरी बार ट्राफी उठाने के करीब हो तो स्टेडियम की एक-एक सीट के लिए मारामारी तय है।

रविवार को अहमदाबाद स्थित दुनिया का सबसे बड़ा नरेन्द्र मोदी स्टेडियम विश्व कप के फाइनल की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ऐसे में इंदौर से अहमदाबाद पहुंच गए लोगों ने  शनिवार रात का माहौल लाइव बताया। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद के चप्पे-चप्पे में उत्सव का माहौल है। सब जगह भारत के झंडे और खिलाड़ियों की तस्वीर नजर आ रही है।

9 से 15 हजार रुपए तक मिल रहा टिकट

स्टेडियम की रोशनी अलहदा है और यहां की तैयारियां अद्भुत। मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन के वरिष्ठ सदस्य अशोक कुमठ भी अपने दोस्तों के साथ विश्व कप के साक्षी बनने अहमदाबाद पहुंचे हैं। कुमठ बताते हैं क्रिकेट ऐसा शौक है जिसके सामने सभी चीजें पीछे छूट जाती हैं। कुमठ कहते हैं- अहमदाबाद में ऐसा नजारा है, मानो पूरा शहर उत्सव मना रहा हो। इंदौर से अहमदाबाद फ्लाइट के रेट कई गुना बढ़ गए हैं। टिकट की मारामारी ऐसी है कि तीन-चार हजार रुपये का टिकट 9 से 15 हजार तक में मिल रहा है। होटलों के भी यही हाल हैं। विश्व कप के रोमांच का अनुभव करने लोग यहां आ रहे हैं।

यहां की तैयारियां देखना भी अपने आप में अलग अनुभव है। भारत सहित दुनिया के हर कोने से प्रशंसक मैच देखने के लिए अहमदाबाद पहुंच गए हैं। फाइनल मुकाबले को लेकर इंदौरियों में भी काफी उत्साह नजर आ रहा है। बड़ी संख्या में लोग अपने निजी वाहनों से भी अहमदाबाद पहुंचे हैं। इधर, इंदौर में क्रिकेट मैच का मजा लेने के लिए कई जगह बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही हैं, वहीं कई लोगों ने दोस्तों या परिचितों के घर मैच देखने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: शिवपुरी में स्ट्रांग रूम के स्थान पर कब्रिस्तान पहुंचीं EVM, कांग्रेस को गड़बड़ी की आशंका

आसमान छू रहा कमरों का किराया

इंदौर से 20 लोगों का एक ग्रुप एक दिन पहले ही अहमदाबाद पहुंच गया है। इनमें नेहल शाह, रौनक शुक्ला, धीरज पाराशर, गिन्नी भाटिया, डा. जस्सी, मनीषा शाह, पूर्णिमा पाठक आदि शामिल हैं। नेहल ने बताया कि अहमदाबाद में चारों तरफ रोशनी और सजावट नजर आ रही है। जगह-जगह विश्व कप की फोटो दिख रही है। सभी होटलों में अलग-अलग तरह की सजावट की गई है। यहां बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ भी देखने को मिल रही है। ग्रुप के सदस्यों में कोई फ्लाइट, ट्रेन तो कोई कार से पहुंचा है। हम जिस होटल में रुके हैं, यहां एक कमरे का किराया सामान्य दिनों से तीन गुना तक हो गया है।-

टीम भारत का जोश बढ़ाने पहुंचे अहमदाबाद

अहमदाबाद पहुंच गए प्रणाली जैन और अमन जैन ने नईदुनिया सिटी को बताया कि टीम भारत की जीत के लिए हमें यहां आना ही था। अहमदाबाद में अभी हम जो अनुभव कर रहे हैं, वह कुछ अलग और शानदार है। यहां कई देशों के लोग पहुंचे हैं। जहां देखो, वहां भीड़ ही भीड़ है। जगह-जगह देशभक्ति के गाने बज रहे हैं, जिन पर लोग झूमते हुए नजर आ रहे हैं। यह मुकाबला भारतीय टीम ही जीतेगी, लोगों को इसकी पूरी उम्मीद है।

पब, रिसोर्ट सहित कई क्षेत्रों में लगेंगी बड़ी स्क्रीन

घरों के साथ ही लोगों में दोस्तों और परिवार के साथ बाहर जाकर मैच देखने का उत्साह भी रहता है। इसलिए फाइनल मुकाबला दिखाने के लिए पब, होटल, माल, 56 दुकान और बाजारों में भी बड़ी स्क्रीन लगेगी। शहर के कई इलाकों में क्रिकेटप्रेमी बड़ी स्क्रीन और साउंड सिस्टम लगाएंगे।

इससे वहां पर भी लोग स्टेडियम जैसा महसूस करेंगे। कई मल्टीप्लेक्स में भी फाइनल मुकाबले का लाइव प्रसारण किया जाएगा। रेस्टोरेंट में पहले से ही सभी मैच दिखाए जा रहे हैं। छप्पन दुकान पर भी बड़ी स्क्रीन लगवाई जा रही है। इसके अलावा कई व्यापारिक और सामाजिक संस्थाएं भी लाइव स्ट्रीमिंग से मैच दिखाएंगी।

कार से निकले अहमदाबाद के लिए फोटो

सुनील पाटीदार इंदौर से कई लोग कार से भी अहमदाबाद जा रहे हैं। नवोदय विद्यालय के पूर्व विद्यार्थी और वर्तमान में बिजनसमैन सुनील पाटीदार, विनय मिश्रा, संदीप चौरसिया और सत्यम चारों दोस्त कार से शनिवार रात में अहमदाबाद के लिए निकले हैं। सभी में फाइनल मुकाबले को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है।

सुनील पाटीदार ने बताया कि हम अब तक कई मैच देख चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है जब हम फाइनल मुकाबला देखने के लिए जा रहे हैं। फ्लाइट की टिकट की काफी मारामारी है, इसलिए हमने अपनी कार से ही मैच देखने जाना तय किया। हमें भारतीय टीम का हौसला बढ़ाना है इसलिए अहमदाबाद जाना ही था।

यह भी पढ़ें- MP Board: एमपी में दसवीं-बारहवीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, एग्जाम फॉर्म भरने में की देरी तो लगेगा इतने हजार का जुर्माना