Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jabalpur: 16 साल की पत्नी, 24 साल का पति; अस्पताल पहुंचे तो हुआ बाल विवाह का खुलासा

Jabalpur child marriage जबलपुर में मझौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक लड़की का प्रसव होने के बाद जब अस्पताल में रिकॉर्ड पंजीबद्ध किया जाने लगा तो आधार कार्ड की जांच की गई उससे पता चला कि किशोरी की आयु 18 वर्ष से कम है। खुलासा होने के बाद अस्पताल प्रशासन ने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने अब पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 26 Aug 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
Jabalpur child marriage जबलपुर में बाल विवाह का केस।

जेएनएन, जबलपुर (Jabalpur News)। जबलपुर में एक ऐसा मामला सामने आया जिसमें शादी होने के एक साल बाद पता चला की ये बाल विवाह था। दरअसल, मझौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को एक प्रसव हुआ था। जब अस्पताल (Jabalpur child marriage) में रिकॉर्ड पंजीबद्ध किया जाने लगा तो आधार कार्ड की जांच की गई, उससे पता चला कि किशोरी की आयु 18 वर्ष से कम है। 

अस्पताल में हुआ बाल-विवाह का खुलासा

खुलासा होने के बाद अस्पताल प्रशासन ने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि प्रसूता का बाल विवाह हुआ था और उसका पति व्यस्क है। पुलिस ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम व पॉक्सो एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है।

माता-पिता, पति और सास-ससुर बने आरोपी

पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए नाबालिग के माता-पिता और उसके पति एवं सास-ससुर का आरोपित बनाया है। एक माह के अंदर इस तरह का दूसरा मामला है, जब अस्पताल में प्रसूता के नाबालिग होने का पता चला है। दोनों ही मामले मझौली थाना क्षेत्र के है।

15 साल की उम्र में किशोरी का हुआ विवाह

जानकारी के अनुसार, नाबालिग लड़की का जब विवाह हुआ था, तब उसकी उम्र 15 वर्ष थी। जिस युवक से उसका विवाह हुआ वह 23 वर्ष का था। तब से दोनों साथ में रह रहे थे। इसी दौरान वह गर्भवती हुई। शनिवार को प्रसव हुआ। उसने एक बच्ची को जन्म दिया है। अभी प्रसूता की आयु 16 वर्ष नौ माह बताई जा रही है। स्वजन ने पुलिस पूछताछ में बाल विवाह की बात स्वीकार की है।

इससे पहले भी अस्पताल में जांच के दौरान मझौली क्षेत्र की एक किशोरी गर्भवती मिली थी। प्रसव पीड़ा होने पर 25 जुलाई को स्वजन उसे अस्पताल लेकर गए थे। जहां जांच में प्रसूता की आयु 15 वर्ष नौ माह पाई गई थी। उसका भी 15 वर्ष से कम उम्र में विवाह कर दिया गया था। इस मामले में भी पति सहित अन्य पर मामला पंजीबद्ध किया गया था।