Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP के मंदसौर में गधों को गुलाब जामुन की दावत, मनोकामना पूरी होने पर निभाया वादा

Donkeys fed Gulab Jamun मंदसौर में अनोखी घटना देखने को मिली जहां गधों को एक मनोकामना पूरी होने पर खूब गुलाब जामुन खिलाए गए। मानसून के बाद भी मंदसौर में अच्छी बारिश नहीं हो रही थी। इस पर मान्यता के अनुसार अच्छी बारिश की कामना के साथ गधों से श्मशान में हल चलवाया गया था और इसके बाद बारिश हुई और उन्हें गुलाब जामुन खिलाए गए।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 26 Jul 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
Donkeys fed Gulab Jamun गधों को गुलाब जामुन की पार्टी।

जेएनएन, मंदसौर। मध्य प्रदेश के मंदसौर में अनोखी घटना देखने को मिली। यहां गधों को एक मनोकामना पूरी होने पर खूब गुलाब जामुन खिलाए गए। दरअसल, मानसून आने के बाद भी मंदसौर में अच्छी बारिश नहीं हो रही थी। इस पर मान्यता के अनुसार अच्छी बारिश की कामना के साथ गधों से श्मशान में हल चलवाया गया था। श्मशान में नमक की बुआई की गई थी।

बारिश की कामना पूरी होते ही खिलाए गुलाब जामुन

मान्यता का पालन करने वाले लोगों का कहना था कि अगर अब मंदसौर में अच्छी बारिश होती है, तो गधों को गुलाब जामुन खिलाए जाएंगे। अब मंदसौर और आस-पास के इलाकों में झमाझम बारिश शुरू होने के बाद गधों को गुलाब जामुन खिलाए गए हैं।

पिछले साल भी जब बारिश नहीं आई थी, तब भी ऐसा ही किया गया था और गधों को गुलाब जामुन खिलाए गए थे।

गधों पर बैठकर निकाली थी सवारी

बारिश के लिए मंदसौर में पार्षद प्रतिनिधि शैलेंद्र गोस्वामी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने गधों के ऊपर बैठकर श्मशान में ही सवारी भी निकाली। उनका कहना था कि यह सब अच्छी बारिश के लिए इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए किया गया।

मंदसौर में महू-नीमच रोड पर स्थित श्मशान में गधों से हल चलवाकर उड़द और नमक की बोवनी करवाई गई थी। यह देखकर वहां से गुजर रहे लोग इन्हें देखने लगे। सभी को पूरा यकीन था कि इस मान्यता को पूरा करने के बाद शहर में अच्छी बारिश होने लगेगी।

मंदसौर में मेहरबान हुआ मानसून

मंदसौर में पिछले कई दिनों से रूठा मानसून फिर मेहरबान हो गया है। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। किसानों के चेहरे पर उठी चिंता की लकीरें हट गई हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर