Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ाएगा रतलाम में बना चांदी का दीपक, मकर संक्रांति के दिन होगा प्रज्वलित

Ram Temple Ayodhya 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। मंदिर में देश के कोने-कोने से वस्तुएं लगने के लिए आ रही हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के रतलाम में बनाया गया पांच किलो चांदी का श्रीराम अखंड ज्योति (दीपक) अयोध्या के प्रभु श्रीराम मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 09 Jan 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ाएगा रतलाम में बना चांदी का दीपक (फाइल फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, रतलाम। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। मंदिर में देश के कोने-कोने से वस्तुएं लगने के लिए आ रही हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के रतलाम में बनाया गया पांच किलो चांदी का श्रीराम अखंड ज्योति (दीपक) अयोध्या के प्रभु श्रीराम मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ाएगा।

रतलाम से दीपक लेकर अयोध्या पहुंचे लोगों ने इसे अखिल भारतीय श्री सीताराम नाम बैंक के व्यवस्थापक पुनीत रामदास, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय को सौंप दिया है। मालूम हो कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर में मकर संक्रांति से यज्ञ पूजन प्रारंभ होगा। इस दौरान दीपक को प्रज्ज्वलित किया जाएगा।

दीपक गर्भगृह में रखने के योग्य

रतलाम से दीपक लेकर आयोध्या गए शैलेंद्र सोनी ने बताया कि संत पुनीत रामदास और चंपत राय को दीपक सौंप दिया गया है। उन्होंने दीपक को गर्भगृह में रखने के योग्य बताया। दूसरी धातु से इसी तरह की प्रतिकृति बनाने के लिए कहा ताकि उसे म्यूजियम में रखकर इसका उल्लेख किया जा सके।

ये भी पढ़ें: MP Budget: विधानसभा का सत्र सात फरवरी से होगा शुरू, लोकसभा चुनाव से पहले बजट पेश करेगी सरकार