Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: गाय पालने को लेकर सीएम मोहन यादव का बड़ा एलान, कहा- सरकार देगी बोनस; जर्सी नस्ल बोल गए ये बात

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कार्यक्रम स्थल पर विदेशी गाय (जर्सी) के फोटो लगाने पर जिला कलेक्टर से कहा कि आगे से देसी गाय का ही फोटो लगाएं। उन्होंने कहा कि जर्सी होस्टन-फोस्टन अपने किस काम की? अपनी देसी गोमाता की बात ही अलग है। गोपाल (भगवान कृष्ण) के साथ गाय माता का जुड़ना मूक प्राणी और प्रकृति से प्रेम का परिचायक है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:02 PM (IST)
Hero Image
गाय को असहाय नहीं मरने देगी सरकार- सीएम मोहन यादव (फोटो, एक्स)

जेएनएन, उज्जैन। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को उज्जैन में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने गाय पालने को लेकर कई एलान किए। सीएम यादव ने कपिला गोशाला के संवर्धन कार्यक्रम में लोगों से अपने घरों में गाय पालने का भी आह्वान किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि गाय, हम सबकी माता है। एक गोमाता, 10 बेटों पर भारी है। अगर गाय माता नहीं होती तो गोपाल नहीं होते। सभी अपने घरों में गाय पालें, सरकार दूध खरीदेगी और उन्हें बोनस देगी।

विदेशी गाय की नहीं देसी गायों की फोटो लागाओ- सीएम

वहीं, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कार्यक्रम स्थल पर विदेशी गाय (जर्सी) के फोटो लगाने पर जिला कलेक्टर से कहा कि आगे से देसी गाय का ही फोटो लगाएं। उन्होंने कहा कि जर्सी, होस्टन-फोस्टन अपने किस काम की? अपनी देसी गोमाता की बात ही अलग है। गोपाल (भगवान कृष्ण) के साथ गाय माता का जुड़ना मूक प्राणी और प्रकृति से प्रेम का परिचायक है।

गाय को असहाय नहीं मरने देगी सरकार- सीएम

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार गाय को असहाय नहीं मरने देगी। सरकार गायों की चिंता करती है। संतों के मार्गदर्शन में गायों की अच्छी देखभाल की जाएगी। पहले गायों के लिए खिड़क बनाई जाती थी। खिड़क यानी जेल, जहां गायों को सड़क से पकड़कर बंद कर दिया जाता था। सरकारी व्यवस्था में मन का भाव निष्ठुरता में परिवर्तित हो जाता है, क्योंकि प्रवृत्ति दंड देने की होती है। मूक प्राणी को क्या पता कौन-सी सड़क, कौन-सी गली।

पौधा रोप एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ किया

सीएम ने कहा कि कपिला गोशाला में पशु आहार देने से साफ-सफाई तक का काम अब मशीनों से होगा। सीएम मोहन यादव ने कपिला गोशाला परिसर में बने तालाब किनारे पीपल का एक पौधा रोपकर जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ भी किया।

ये भी पढ़ें: बच्चों से भरी स्कूल वैन में लगी आग, ड्राइवर हुआ फरार फिर... MP के भितरवार में यूं टला बड़ा हादसा