Move to Jagran APP

Mahakal Ujjain: नए साल में महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए बदल जाएंगे नियम, यह रहेगी व्‍यवस्‍था

महाकाल मंदिर में नए साल की दर्शन व्यवस्था का प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके तहत कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत भक्तों को त्रिवेणी संग्रहालय से महाकाल महालोक में होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 22 Dec 2022 04:09 AM (IST)
Mahakal Ujjain: नए साल में महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए बदल जाएंगे नियम, यह रहेगी व्‍यवस्‍था
नए साल में महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए बदल जाएंगे नियम।

राज्य ब्यूरो, उज्जैन। महाकाल मंदिर में नए साल की दर्शन व्यवस्था का प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके तहत कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत भक्तों को त्रिवेणी संग्रहालय से महाकाल महालोक में होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद गणेश मंडपम से भक्तों को भगवान महाकाल के दर्शन होंगे। दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए त्रिवेणी संग्रहालय के सामने स्थित मंदिर की पार्किंग में जूता चप्पल स्टैंड, रसीद काउंटर तथा लडडू प्रसाद के काउंटर स्थापित किए जाने की योजना है। हालांकि इस नई व्यवस्था का पूरा प्लान एक से दो दिन में सामने आएगा।

करीब 15 लाख भक्तों के आने का अनुमान

बता दें कि साल के आखिरी सप्ताह व नए साल के प्रथम सप्ताह में मंदिर प्रशासन को करीब 15 लाख भक्तों के महाकाल दर्शन करने आने का अनुमान है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन भक्तों की सुविधा के इंतजाम जुटा रहा है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो इसके लिए प्रशासन इस प्लान को तैयार कर रहा है।

गर्भगृह में आम दर्शनार्थियों का प्रवेश रहेगा बंद 

जानकारी के अनुसार, भीड़ को देखते हुए 24 दिसंबर से 5 जनवरी तक मंदिर के गर्भगृह में आम दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद रहेगा। इस दौरान गर्भगृह में केवल पुजारी नियमित पूजा अर्चना करेंगे। भक्तों को गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन होंगे। अधिक भीड़ के चलते शीघ्र व सुगम दर्शन के लिए गणेश मंडपम में तीन कतार चलाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी

ये भी पढ़ें: Fact Check: 2000 रुपये के नोटों के चलन में आ रही गिरावट लेकिन एक जनवरी 2023 से इसे बंद कर 1000 के नए नोट जारी होने का दावा अफवाह