Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

President Draupadi Murmu in Ujjain राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु गुरुवार को मध्य प्रदेश के दौरा पर पहुंचीं जहां उन्होंने उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल के दर्शन किए। पूजा-अर्चना के बाद राष्ट्रपति ने महाकाल मंदिर के परिसर में झाड़ू भी लगाई और स्वच्छता का संदेश दिया। उनके साथ मप्र के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी मंदिर प्रांगण में साफ सफाई की।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
महाकाल परिसर में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री सहित सफाई कार्य करतीं राष्‍ट्रपति मुर्मु।

जेएनएन, उज्जैन। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश पहुंचीं। यहां पर उज्जैन पहुंचकर उन्होंने महाकाल के दर्शन और पूजन किए। इससे पहले उन्होंने इंदौर में रेसीडेंसी में कदंब का पौधा लगाया।

उज्जैन में राष्ट्रपति ने स्वच्छता मित्रों के सम्मान समारोह में भी शिरकत की, जहां उन्होंने स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया। साथ ही इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन रोड निर्माण का भूमिपूजन भी किया।

स्वच्छताकर्मियों का सम्मान करना मेरा सौभाग्य: राष्ट्रपति

स्वच्छता मित्रों के सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन आना भाग्य है और यहां स्वच्छताकर्मियों का सम्मान करना मेरा सौभाग्य। स्वच्छता मित्रों को पूरे देश की ओर से मैं धन्यवाद देती और प्रणाम करती हूं। ये अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं। इन्हें आज सम्मानित कर मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूरे विधि-विधान से ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर का पूजन-अभिषेक भी किया। राष्ट्रपति ने श्री महाकाल महालोक में स्थापित होने वाली मूर्तियों के शिल्पकारों से चर्चा कर उनकी प्रशंसा की। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने मूर्तिकारों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की।

पूजा-अर्चना के बाद राष्ट्रपति ने महाकाल मंदिर के परिसर में झाड़ू भी लगाई। उनके साथ मध्य प्रदेश के राज्‍यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्‍यमंत्री मोहनयादव ने भी परिसर की साफ-सफाई की।

'स्वच्छता में मप्र ने किया कमाल, इंदौर अद्भुत'

स्वच्छता मित्रों के सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने जनसेवा की शुरुआत स्वच्छता कार्य से ही की थी। उन्होंने बताया कि जब वह नगर परिषद में उपाध्यक्ष थीं, तब वार्डों में जाती थीं और सफाई का निरीक्षण करती थीं। उन्होंने कहा कि अब देश में सफाई के प्रति बदलाव देख खुशी महसूस होती है।

राष्ट्रपति ने स्वच्छता के लिए किए गए प्रयासों को लेकर इंदौर की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन से बच्चों की मृत्यु दर में कमी आई है। स्वच्छता में मध्य प्रदेश ने बहुत अच्छा काम किया है। इंदौर तो अद्भुत है।

इंदौर में विद्यार्थियों को किया सम्मानित

उज्जैन से इंदौर पहुंचकर राष्ट्रपति देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षा समारोह में शामिल हुईं। यहां उन्होंने विद्यार्थियों को 107 स्वर्ण व रजत पदक प्रदान किए। वहीं 147 शोधार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। समारोह में विद्यार्थी व शोधार्थियों ने गर्व के साथ पारंपरिक भारतीय वेशभूषा धारण की। समारेाह के पश्चात राष्ट्रपति झारखंड के लिए रवाना हो गईं।