Move to Jagran APP

Mahakal Temple Ujjain: भक्तों की भेंट से भरा महाकाल का खजाना, 2022 में 46 करोड़ 51 लाख रुपये मिले

साल 2021 में समिति को 22 करोड़ 13 लाख रुपये प्राप्त हुए थे। अब बढ़ोतरी का कारण मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में हुई वृद्धि को बताया जा रहा है। श्री महाकाल महालोक का निर्माण होने के बाद मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 07 Feb 2023 04:40 AM (IST)
Hero Image
साल 2022 में मंदिर समिति को 46 करोड़ 51 लाख रुपये दान प्राप्त हुए। (फोटो सोर्स: जागरण)

उज्जैन, जेएनएन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भक्तों की भेंट से भगवान महाकाल का खजाना भर गया है। साल 2022 में मंदिर समिति को 46 करोड़ 51 लाख रुपये दान व दर्शन शुल्क के रूप में मिले हैं। यह राशि गत वर्ष की तुलना में दोगुनी से अधिक है।

साल 2021 में समिति को 22 करोड़ 13 लाख रुपये प्राप्त हुए थे। अब बढ़ोतरी का कारण मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में हुई वृद्धि को बताया जा रहा है। इधर, जानकारों का कहना है कि मंदिर समिति ने अधिकतर दर्शन व्यवस्था को अर्थ आधारित कर दिया है, इससे आय बढ़ रही है।

प्रतिदिन 30 से 35 हजार भक्त दर्शन करने आ रहे हैं

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि श्री महाकाल महालोक का निर्माण होने के बाद मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। पहले औसतन 15 से 20 हजार भक्त प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन करने आते थे। 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री महाकाल महालोक का लोकार्पण किया था।

इसके बाद से प्रतिदिन 30 से 35 हजार भक्त भगवान महाकाल के दर्शन करने आ रहे हैं। सप्ताह के तीन दिन शनिवार, रविवार व सोमवार को भक्तों की संख्या 60 हजार से एक लाख होती है। भक्त मंदिर में दिल खोलकर दान कर रहे हैं, इससे खजाना भर रहा है।

ऐसे मिलती है धन राशि

बता दें कि मंदिर समित को लड्डू प्रसाद के विक्रय, 250 रुपये के शीघ्र दर्शन व प्रोटोकाल को शुल्क के दायरे में लाने से प्राप्त आय, गर्भगृह में प्रवेश के लिए 750 व 1500 रुपये के टिकट, भस्म आरती के लिए निर्धारित 200 रुपये शुल्क, अभिषेक पूजन व शिखर पर ध्वज चढ़ाने की रसीद के साथ आनलाइन व आफलाइन दान से धनराशि प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें: Mahakal Ujjain: नए साल में महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए बदल जाएंगे नियम, यह रहेगी व्‍यवस्‍था

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।