Move to Jagran APP

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: क्या पटियाला जेल में रची गई साजिश? जांच में हुआ बड़ा खुलासा, सलमान खान को पुलिस ने दी बड़ी सलाह

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में बड़ा खुलासा हुआ है। इस हत्याकांड में कुल चार लोग शामिल थे। पुलिस ने अभी तक दो को गिरफ्तार किया है। वहीं दो अन्य फरार हैं। पुलिस की 15 टीमें मामले की जांच में जुटी है। इस बीच हत्याकांड के तार पंजाब की पटियाला जेल से जुड़ रहे हैं। उधर मुंबई पुलिस ने अभिनेता सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में कई खुलासे। ( फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एवं राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जिम्मेदारी हालांकि लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। मगर मुंबई पुलिस अभी इस दावे की पुष्टि नहीं कर रही है। पुलिस ने 15 टीमें बनाकर कई कोणों से मामले की जांच शुरू कर दी है। उधर, शनिवार को हत्याकांड के तुरंत बाद स्थानीय लोगों और पुलिस द्वारा दबोचे गए दो में से एक आरोपित गुरनैल सिंह को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

हत्याकांड में चार लोग शामिल

हत्याकांड की जांच कर रही मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने इस कांड में चार लोगों के शामिल होने की बात कोर्ट को बताई है। इनमें से दो गिरफ्तार किए जा चुके हैं, और दो फरार हैं। गिरफ्तार आरोपितों में से एक गुरनैल सिंह को अदालत ने सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दूसरे गिरफ्तार आरोपित धर्मराज कश्यप की उम्र की जांच का आदेश दिया गया है।

पनवेल स्टेशन पर दिखाई दिया शिवानंद

शनिवार रात मुंबई के बांद्रा (पूर्व) क्षेत्र में हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या के तुरंत बाद उनके तीन में से दो हत्यारों को स्थानीय लोगों व पुलिस ने दबोच लिया था। जबकि तीसरा आरोपित शिवानंद उर्फ शिवकुमार गौतम भागने में सफल रहा। क्षेत्र के सीसीटीवी ट्रैक करते हुए पुलिस को शिवानंद मुंबई के पड़ोसी जिले रायगढ़ के पनवेल स्टेशन पर दिखाई दिया है।

यह भी पढ़ें: 'क्या पुलिस सो रही थी? राज्य सरकार जिम्मेदारी ले', बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर विपक्ष का बड़ा आरोप

पटियाला जेल से बाहर आया था जीशान

पुलिस को शक है कि वहां से वह लंबी दूरी की ट्रेन पकड़कर दूसरे राज्य में भागने का प्रयास कर रहा है। बाबा सिद्दीकी पर छह गोलियां शिवानंद ने ही दागी थीं। इस बीच एस्प्लेनेड कोर्ट में पेश रिमांड पेपर में पुलिस ने इस हत्याकांड में जिन चार आरोपितों के शामिल होने की बात कही है, उनमें चौथा आरोपित मोहम्मद जीशान अख्तर बताया जा रहा है। उसके इसी वर्ष सात जून को पटियाला जेल से बाहर आने की खबर मिल रही है। संदेह जताया जा रहा है कि जीशान अख्तर पटियाला जेल में माफिया सरगना लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गों के संपर्क में आया था।

हिरासत में भेजने पर जताई आपत्ति

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने रविवार को दोपहर बाद हत्याकांड में मौके से ही पकड़ लिए गए धर्मराज कश्यप एवं गुरनैल सिंह को कोर्ट में पेश किया। सरकारी वकील ने 14 दिन की पुलिस हिरासत मांगी। इसी दौरान धर्मराज कश्यप के वकील ने उसकी उम्र 17 वर्ष बताकर उसे पुलिस हिरासत में भेजने पर आपत्ति जताई गई।

धर्मराज के उम्र की होगी जांच

वकील की आपत्ति के बाद अदालत ने धर्मराज के उम्र परीक्षण के बाद उसे दोबारा अदालत में पेश करने का आदेश दिया है। मुंबई पुलिस के उपायुक्त दत्ता नलावड़े ने बताया है कि पुलिस की 15 टीमें बनाकर अलग-अलग कोणों से मामले की जांच शुरू कर दी गई है। दो आरोपित धर्मराज कश्यप और शिवानंद उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के गंडारा गांव के रहने वाले हैं।

फेसबुक पोस्ट की जांच जारी

पुलिस की एक टीम गंडारा गांव भी भेजी गई है। एक फेसबुक पोस्ट के जरिए लॉरेंस बिश्नोई गैंग द्वारा इस हत्याकांड की जिम्मेदारी लिए जाने पर पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पुलिस इस कोण से भी जांच कर रही है। उक्त फेसबुक पोस्ट करने वाला शुभम लोणकर महाराष्ट्र के अकोला जिले का रहनेवाला है। पुलिस उसकी भी छानबीन कर रही है।

बढ़ाई गई सलमान खान की सुरक्षा

पूर्व मंत्री एवं राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सिने अभिनेता सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने उन्हें भीड़भाड़वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। उनके बांद्रा स्थित निवास गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

पता चला है कि सलमान खान के परिवार ने भी सलमान के चाह नेवालों से अपील की है कि वे अभी सलमान खान से मिलने न आएं। बता दें कि सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर अक्सर मुंबई के बाहर से आए लोगों की भीड़ देखी जाती है। लोग सलमान की एक झलक पाने के लिए घंटों गैलेक्सी इमारत के बाहर खड़े रहते हैं।

दो पिस्तौल, 28 कारतूस मिले

मुंबई पुलिस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शनिवार रात बाबा सिद्दीकी पर हुई गोलीबारी के तुरंत बाद पुलिस एवं स्थानीय लोगों द्वारा पकड़े गए दोनों आरोपितों धर्मराज कश्यप और गुरनैल सिंह के पास से दो पिस्तौल व 28 कारतूस मिले हैं। आज अदालत में सरकारी वकील ने आशंका जताई कि इन कारतूसों का इस्तेमाल आरोपित किसी और व्यक्ति पर भी करना चाहते थे।

सरकारी वकील ने कोर्ट में कहा कि हम (पुलिस) यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आरोपितों को पिस्तौलें कौन मुहैया करा रहा था, और उन्हें पैसा किससे मिल रहा था? पुलिस ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बाबा सिद्दीकी को कोई वर्गीकृत सुरक्षा प्राप्त नहीं थी। मगर उन्हें तीन पुलिसकर्मियों की सुरक्षा जरूर मिली थी।

बाल-बाल बचे जीशान सिद्दीकी

बाबा सिद्दीकी के विधायक पुत्र जीशान सिद्दीकी भी शनिवार रात अपने पिता के साथ ही एक ही कार में निकलने वाले थे। मगर अचानक उनके मोबाइल पर एक फोन आ गया, जिसके कारण वह कुछ पल के लिए अपने कार्यालय में ही रुक गए। इसी बीच उनके पिता बाबा सिद्दीकी अपनी कार नजदीक पहुंचे और उन्हें गोली मार दी गई। वहां जीशान के पहुंचने तक यह घटना घटित हो चुकी थी। कहा जा रहा है कि अगर जीशान भी अपने पिता के साथ होते तो खतरा उन पर भी हो सकता था।

यह भी पढ़ें: राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया बाबा सिद्दीकी का शव, अजित पवार, छगन भुजबल समेत कई नेता रहे मौजूद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें